क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? जानें क्या हैं कारण

बच्चों में पेट दर्द एक आम समस्या है. इस स्थिति के पीछे कई संभावित कारण हैं. लगभग हर बच्चा किसी न किसी बिंदु पर पेट दर्द  की शिकायत करता है. 11 साल से कम उम्र के बच्चे आमतौर पर पेट दर्द की शिकायत करते हैं. दर्द हल्के और गंभीर से भिन्न हो सकता है. पेट दर्द से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए, इसका सटीक कारण खोजना महत्वपूर्ण है. कुछ मामलों में, यह सामान्य पाचन समस्याओं के कारण हो सकता है. जबकि पुरानी दर्द कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है. आइए कारण जानते हैं-

बच्चों में पेट दर्द एक आम लक्षण है. बच्चों में पेट में दर्द का एक कारण संक्रमण, अपच, कब्ज, आदि के कारण हो सकता है, इसलिए माता-पिता को संकेतों पर नजर रखने की जरूरत होती है.

बहुत कम भोजन करना भी पेट दर्द का एक संभावित कारण है. अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स और डीप फ्राइड फूड्स की खपत जैसी खराब खाने की आदतें भी इनमें से एक हैं.

फूड इंफेक्शन जो आमतौर पर अन्य लक्षणों के साथ होता है, पेट में दर्द भी हो सकता है. पेट में दर्द पेट, गुर्दे, मूत्राशय या अन्य में संक्रमण का परिणाम हो सकता है.

माता-पिता को यह याद रखने की आवश्यकता है कि पेट दर्द के सरल कारण लंबे समय तक नहीं रहते हैं. अगर यह कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है और अन्य प्रमुख लक्षणों के साथ जुड़ा हुआ है, तो संभावना है कि यह साधारण वायरल संक्रमणों जैसे कि पेट की टीबी, सूजन आंत्र रोग, पेप्टिक अल्सर, खाद्य एलर्जी, कुपोषण, आदि की समस्याओं के कारण हो सकता है.

loading...