PM Modi- राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्‍य शिक्षा को प्रौद्योगिकी से जोड़ना है

Web Journalism course

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति भारत को वैश्विक शिक्षा केन्‍द्र के रूप में स्‍थापित करेगी और देश में नए अवसर उत्‍पन्‍न करेगी।

File Photo

प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कान्‍फ्रेंस के ज़रिए आईआईटी गुवाहाटी के दीक्षान्‍त समारोह को संबोधित करते हुए आशा व्‍यक्‍त की कि युवाओं के सपनों से ही आने वाले दिनों में देश की वास्‍तविकता आकार लेगी। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्‍य शिक्षा को प्रौद्योगिकी से जोड़ना है।

श्री मोदी ने आज तीन सौ विद्यार्थियों को पी. एच. डी. डिग्री दिए जाने की सराहना की। काविड-19 महामारी से निपटने में आईआईटी गुवाहाटी की भूमिका की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संस्‍थान क्षेत्र में बाढ़ और भूस्‍खलन से निपटने तथा अनुसंधान के ज़रिए स्‍थानीय संसाधनों को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि यह संस्‍थान भारतीय ज्ञान संस्‍थान तथा आपदा प्रबंधन और जोखिम उन्‍नमूलन केन्‍द्र की स्‍थापना में भूमिका निभाएगा। उन्‍होंने कहा कि असम और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में अपार संभावनाएं और संसाधन हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राष्‍ट्र निर्माण में आईआईटी गुवाहाटी ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्‍होंने विद्यार्थियों से भावी चुनौतियों के लिए तैयार रहने का आग्रह किया।

loading...