लखनऊ- पर्यटकों के लिए खुलेगा ऐतिहासिक इमारतों का गेट, ई-टिकट से मिलेगा प्रवेश

Web Journalism course

मंगलवार से बड़े इमामबाड़े सहित शहर की अन्य ऐतिहासिक इमारतों का गेट पर्यटकों के लिए खुल जाएगा। पर्यटकों के इंतजार में ऐतिहासिक घरोहरें बिलकुल तैयार हैं। बड़े इमामबाड़े, छोटे इमामबाड़े व पिक्चर गैलरी सहित अन्य जगहों को सेनेटाइज किया जा चुका है। पर्यटन विभाग ने सोमवार को बैठकर कर पर्यटकों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

गाइडलाइन के मुताबिक केवल वहीं ऐतिहासिक घरोहरें पर्यटकों के लिए खुलेंगी, जो कंटोनमेंट जोन से बाहर हैं। कंटोनमेंट जोन में आने वाली इमारतों को बंद रखा जाएगा। ऐतिहासिक इमारतों का टिकट ऑनलाइन खरीदना होगा।

प्रवेश से पहले पर्यटकों को सेनेटाइज किया जाएगा। साथ ही उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। थर्मल स्क्रीनिंग में शारीरिक तापमान सामान्य से अधिक मिलने व संक्रमण के लक्षण होने पर पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कोरोना काल के चलते पिछले करीब छह महीने से इमामबाड़े के गेट पर ताला लटका है। 17 मार्च से इमामबाड़ा परिसर में पर्यटकों का प्रवेश बंद है। ऐसा पहली बार हुआ है जब इतने दिनों के लिए इमामबाड़ा बंद करना पड़ा। इमामबाड़ा बंद होने से हुसैनाबाद ट्रस्ट को करीब 70 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं, इमामबाड़े में आने वाले पर्यटकों से मिलने वाले पैसों से गुजारा करने वाले दर्जनों परिवारों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा था। 

loading...