Gmail पर ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं मल्टीपल ई-मेल सिग्नेचर फीचर, जानें तरीका

Web Journalism course

ई-मेल (emails) अकाउंट को पर्सनलाइज्ड टच देने के लिए सिग्नेचर (Signatures) फीचर एक शानदार जरिया बन सकता है. अगर आपके पास कई सिग्नेचर हैं, तो उसका इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पर कर सकते हैं, जैसे पर्सनल ई-मेल के लिए अलग सिग्नेचर और प्रोफेशनल कम्युनिकेशन के लिए अलग सिग्नेचर.

Google ने हाल ही में जीमेल (Gmail) में मल्टीपल ई-मेल सिग्नेचर (Multiple Email Signatures) फीचर को जारी किया है. इस फीचर का इस्तेमाल कर आप अलग-अलग तरह के सिग्नेचर क्रिएट कर सकते हैं और अलग-अलग सिग्नेचर का इस्तेमाल ऑफिस कार्य, पर्सनल और दूसरे उद्देश्यों के लिए किया जा सकताहै.

सिग्नेचर फीचर का इस्तेमाल मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर किया जा सकता है.

1. इसके लिए सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट (gmail account)में लॉगइन करने के बाद सेटिंग्स (Settings )में जाएं. इसके बाद आपको गियर आइकन को टैप करना पड़ेगा, जो आपको टॉप-राइट में मिलेगा.

2. यहां आपको जनरल टैब (General tab) में स्क्रॉल डाउन करने पर सिग्नेचर (Signatures) का ऑप्शन दिखेगा. यहां पर नो सिग्नेचर के नीचे क्रिएट न्यू (Create New) का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है.

3. अब आपको अपना सिग्नेचर नेम दर्ज करने के बाद सिग्नेचर बॉक्स को भरना पड़ेगा.  सिग्नेचर बॉक्स में जो भी जानकारी आप डालना चाहते हैं, उसे दर्ज करें. आप चाहें, तो इसमें कोई इमेज या फिर लोगो भी जोड़ सकते हैं. इसी तरह यहां पर अलग-अलग उद्देश्यों के लिए भिन्न सिग्नेचर को जोड़ने की सुविधा मिलती है. अगर आपने सिग्नेचर को जोड़ दिया है, तो नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और सेव चेंज पर क्लिक कर उसे सेव कर दें.

4.अब आपके द्वारा क्रिएट किया गया सिग्नेचर आपके अकाउंट पर सेव हो जाएगा. आप अपने ईमेल के लिए डिफॉल्ट सिग्नेचर को भी सेट कर सकते हैं. इसके बाद भेजे जाने वाले मेल पर आपका सिग्नेचर दिखने लगेगा.

5. आप जब चाहें अपने सिग्नेचर को एडिट या रिमूव भी कर सकते हैं. अगर जीमेल ऐप के जरिए करना चाहते हैं, तो यहां भी सेटिंग्स में जाने के बाद जिस अकाउंट के लिए सिग्नेचर क्रिएट करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें. सेटिंग में आपको मोबाइल सिग्नेचर ऑप्शन दिखेगा. यहां पर मनचाहे सिग्नेचर को जोड़ कर उसे ओके कर दें.

loading...