शरीर के दुबलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, बढ़ेगा वजन, चिंता होगी दूर

Web Journalism course

कुछ महिलाएं अपने मोटापे को लेकर परेशान रहती हैं, तो कुछ अपने दुबलेपन को लेकर चिंतित रहती हैं। उनका वजन तमाम कोशिशों के बावजूद भी बढ़ता नहीं है। अगर आप भी वजन नहीं बढ़ा पा रही हैं, तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपका दुबलापन और कमजोरी दूर हो जाएगी और आपको अपने शरीर को लेकर शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा।

वजन न बढ़ने के कारण

-पेट की प्रॉब्लम्स
-न्यूट्रीशस की कमी
-तेज मेटाबॉलिज्म
-नींद की कमी
-तनाव या डिप्रेशन
-कम खाना
इसके अलावा किसी बीमारी के चलते भी वजन न बढ़ने की समस्या हो सकती है, जैसे थायराइड. ऐसे में आपके डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए.

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय 

केला
पोटेशियम से भकपूर केला का सेवन ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि इससे कमजोरी भी दूर होती है. सुबह दूध के साथ 1 केला रोजाना खाएं. आपको महीनेभर में ही फर्क देखने को मिलेगा.

सूखे मेवे
सूखे मेवों में पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते है. अपनी डाइट में बादाम, किशमिश और काजू आदि को शामिल करें.

पास्ता
पास्ता टेस्टी होने के साथ पौष्टिक भी है. इसमें सब्जियां मिलाकर पकाएं. इसे खाने से भी वजन बढ़ता है और शरीर को जरूर पोषक तत्व भी मिल जाते हैं.

अंजीर
रात को 5-6 अंजीर पानी में भिगो दें. इसका आधा हिस्सा सुबह और आधा दोपहर में खाएं. ऐसा लगातार 1 महीने तक करें। इससे आपकी तोंद भी बाहर नहीं निकलेगी और वजन भी बढ़ जाएगा.

अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और मिनरल्स मौजूद होते हैं इसलिए इसका सेवन वजन बढ़ाने में मदद करता है.

loading...