स्वतंत्रता दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिन्हें जानना जरूरी है……..

Web Journalism course

आज पूरा देश आजादी की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वेयर पर आजादी का जश्न मनाया जाएगा और झंडा फहराया जाएगा। आइए, स्वतंत्रता दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्याें काे जानें- 

  1. लाल किले पर आजादी के बाद पहली बार तिरंगा 16 अगस्त को फहराया गया था, क्योंकि स्थान को लेकर असमंसज था। इससे पहले रायसीना में ही सरकार द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे।
  2. कहा जाता है कि आजादी के समय एक डॉलर की कीमत एक रुपए था। इसके बाद धीरे-धीरे रुपया गिरता गया और डॉलर चढ़ता गया। अब दिन व दिन डॉलर की तुलना में रुपया कमजोर होता चला जा रहा है।
  3. 15 अगस्त के दिन भारत ही नहीं, बल्कि नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, बहरीन, लिंकेस्टाइन और कॉन्गो को भी आजादी मिली है। इसलिए, 15 अगस्त के दिन एक नहीं, दो नहीं, बल्कि छह देश एकसाथ अपनी आजादी मनाते हैं। 
  4. जब देश आजाद हुआ और जवाहर लाल नेहरू देश को संबोधित कर रहे थे। उस सभा में गांधी जी शामिल नहीं हुए थे, क्योंकि वे हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच हो रही हिंसा को रोकने के लिए नोआखली में अनशन पर थे।
  5. 15 अगस्त, 1945 में जापानी सेना ने ब्रिटेन के सामने सरेंडर किया था। इसलिए, उन्होंने भारत की आजादी के लिए 15 अगस्त का चयन किया था। 
loading...