सुशांत सिंह माैत मामले की जांच सीबीआई की विशेष अपराध शाखा काे करने के निर्देश

Web Journalism course

सुशांत सिंह मामले में केंद्र सरकार में बुधवार की शाम सीबीआई काे जांच किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी थी जिसके बाद गुरुवार की सुबह सीबीआई निदेशक ने अपने आला अधिकारियों के साथ इस मामले में बैठक की और मामले की जांच विशेष अपराध शाखा से करने के निर्देश दिए हैं।

नियम के मुताबिक राज्य सरकार में ऐसे मामलों में जो एफआईआर दर्ज की होती है सीबीआई उसी एफआईआर को उसी तरह से दर्ज कर देती है और अपनी जांच आगे बढ़ाती है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक विशेष अपराध शाखा मामला दर्ज करने के बाद इस मामले में बिहार पुलिस से संपर्क स्थापित करेगी। साथ ही उनसे अब तक हुई जांच और दर्ज किए गए बयानों समेत एफआईआर की पूरी फाइल अपने कब्जे में लेगी। उसके बाद सीबीआई इस पूरी फाइल का अध्ययन करेगी और उस अध्ययन के बाद इस मामले में पूछताछ का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

ऐसे मामलों में जिस राज्य में अपराध हुआ होता है उस राज्य सरकार की अनुमति आवश्यक नहीं होती। यह अनुमति केवल भ्रष्टाचार निरोधक मामलों में ही आवश्यक होती है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक जांच की शुरुआत सुशांत और रिया के बैंक खातों से होगी साथ ही रिया और उसके सहयोगियों से पूछताछ की जाएगी।

 

loading...