Apple बनी दुनिया की Most Valuable Company

Web Journalism course

महामारी के बावजूद साल की शुरुआत में बेहतर नतीजे के साथ आने के बाद टेक कंपनी Apple अब सऊदी अरब की तेल कम्पनी- Saudi Aramco को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है, जिसकी बाजार पूंजी 184,000 करोड़ डॉलर है.

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बेहतर कारोबार के साथ ऐप्पल के शेयरों में शुक्रवार तक 10.47 फीसदी उछाल आया है और इसी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को पीछे करते हुए ऐप्पल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. सऊदी अरामको की बाजार पूंजी फिलहाल 176,000 करोड़ डॉलर है.

शेयरों में 44 फीसदी बढ़त
कोरोना महामारी के चलते ऐप्पल की आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई थी और इसके चलते आईफोन निर्माण कंपनी को दुनियाभर में अपने सारे रिटेल स्टोर्स भी बंद रखने पड़े लेकिन इन सबके बावजूद कंपनी के शेयरों में इस साल 44 फीसदी तक की बढ़त रही.

11 फीसदी अधिक कारोबार
ऐप्पल ने अपने वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में 59.70 अरब डॉलर का कारोबार किया है जो पिछले साल की तिमाही से 11 फीसदी ज्यादा है. जून तिमाही के शानदार रिजल्ट के कारण कंपनी के शेयरों के भाव में यह तेजी देखने को मिली है. शुक्रवार को कारोबार बंद होने के समय Apple के शेयरों की कीमत बढ़कर 425.04 डॉलर पर पहुंच गई. इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 1.82 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच गया.  

13 मार्च के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा तेजी
Apple Inc. के शेयरों में 13 मार्च के बाद एक दिन में दर्ज की गई यह सबसे बड़ी वृद्धि रही. शुक्रवार को पूरे कारोबारी सत्र में कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 172 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई. यह आंकड़ा Oracle Corp के समूचे बाजार पूंजीकरण से अधिक है.  
Apple ने जून तिमाही के लिए शानदार रिजल्ट की घोषणा की है. Refinitiv के मुताबिक शानदार रिजल्ट के बाद 20 से अधिक विश्लेषकों ने Apple के स्टॉक का टार्गेट मूल्य बढ़ा दिया है.  

loading...