बच्‍चों से बचा करके रखना है फोन तो तुरंत कर लें ये सेटिंग्‍स

Web Journalism course

स्‍मार्टफोन आज हमारे जीवन का खास हिस्‍सा है। हम उसे हमेशा अपने साथ रखते हैं। आज के समय में बच्‍चे शुरुआत से ही स्‍मार्टफोन का प्रयोग करने लगे  हैं। आपके ऑफिस से आते ही आपके फोन पर बच्‍चों का कब्‍जा हो जाता है। वे वीडियो देखने और गेमिंग के लिए इसका खूब इस्‍तेमाल करने लगे हैं। लेकिन बच्‍चों की यह मासूम हरकत कई बार आपके लिए परेशानी का सबब बन जाती है, कई बार अनजाने में आपके फोन का डेटा उड़ जाता है कभी गैर जरूरी नंबर डायल हो जाते हैं।

आप अपने फोन में कुछ जरूरी सेटिंग कर सकते हैं जिससे न सिर्फ आपका फोन सुरक्षित हो जाएगा वहीं आपको गैर जरूरी मुसीबत भी नहीं झेलनी पड़ेगी। 

सभी स्‍मार्टफोन में स्‍क्रीन लॉक के साथ ही एप लॉक से जुड़े फीचर होते हैं। आप इन्‍हें इनेबल कर अपने फोन को बेसिक रूप से सुरक्षित बना सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सैटिंग्‍स में जाकर सिक्‍योरिटी फीचर चुनना होगा। यहां पर आप फोन कॉलिंग, मैसेज, व्‍हाट्सएप, गैलरी जैसे जरूरी सिस्‍टम एप को सिक्‍योर कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक और पेमेंट वॉलेट एप को भी सिक्‍योर कर सकते हैं। 

अक्‍सर बच्‍चे गूगल प्‍ले स्‍टोर से कई एप डाउनलोड कर लेते हैं जो कि आपके फोन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसके लिए आप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर खास सेटिंग कर अपने फोन को बच्‍चों से बचा सकते हैं। इसके लिए गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर पेरेंटल कंट्रोल फीचर चुनना होगा। इसमें आप एक पिन सेट कर सकते हैं जो कि बच्‍चे या किसी अनजान व्‍यक्ति से आपके प्‍ले स्‍टोर को सुरक्षित बनाता है।   

फोन की स्‍क्रीन इसका सबसे नाजुक हिस्‍सा होता है। ऐसे में इसे सुरक्षित रखना जरूरी होता है। जब आपका फोन बच्‍चा प्रयोग कर रहा है तो यह और भी जरूरी होता है। क्‍योंकि अक्‍सर बच्‍चे फोन को लापरवाही से पकड़ते हैं। फोन के गिरने से सिर्फ आपके फोन की स्‍क्रीन ही डैमेज नहीं होती लेकिन कई बार पूरा फोन खराब हो जाता है।

loading...