दिल्ली: डीजल में आई 8.3 रुपये प्रति लीटर तक की कमी, वैट को 30 फीसदी से घटाकर…

Web Journalism course

कोरोना वायरस के संकट के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने डीजल का दाम घटाने का फैसला किया है. दिल्ली में डीजल पर वैट को 30 फीसदी से घटाकर 16.75% फीसदी कर दिया गया है. इससे दिल्ली में डीजल के दाम में अचानक 8.3 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आएगी. आइए जानते हैं कि एनसीआर में डीजल सबसे सस्ता किस शहर में मिल रहा है.

दिल्ली में गुरुवार को इंडियन ऑयल के मुताबिक डीजल की कीमत 81.94 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से डीजल बिक रही थी. वैट घटाने के बाद दिल्ली में डीजल अब 73.64 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा.

दिल्ली सरकार अब इकोनॉमी में सुधार के लिए कई कदम उठा रही है, इसी के तहत ये फैसला किया गया है. दिल्ली में अब लोग काम पर लौट रहे हैं, माहौल सुधर रहा है और कोरोना के केस भी कम हो रहे हैं.

ये है एनसीआर के बाकी शहरों का रेट

दिल्ली के अलावा अगर गुरुवार को बाकी शहरों के रेट की बात करें तो इंडियन ऑयल के मुताबिक नोएडा में डीजल 73.83 रुपये लीटर और पेट्रोल 81.08 रुपये लीटर है. इसी तरह फरीदाबाद में डीजल 74.20 रुपये लीटर और पेट्रोल 78.88 रुपये लीटर है. गाजियाबाद में डीजल 73.68 रुपये लीटर तो गुड़गांव में 73.84 रुपये लीटर है. इस तरह एनसीआर के शहरों की बात करें तो सबसे सस्ता डीजल दिल्ली में ही हो गया है.

दिल्ली में पेट्रोल से ज्यादा महंगा था डीजल

अभी तक आलम यह था कि दिल्ली में डीजल सबसे महंगा था और यह देश का एकमात्र ऐसा राज्य था जहां डीजल का रेट पेट्रोल के रेट से भी ज्यादा था. लॉकडाउन के बीच केजरीवाल सरकार ने डीजल पर वैट बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया था जिससे दिल्ली में डीजल के दाम में अचानक भारी बढ़त हो गई थी.

loading...