WhatsApp जल्द लॉन्च कर सकता हैं सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग फीचर, जानें खासियत…

Web Journalism course

व्हाट्सएप का  सेल्फ-डिस्ट्रकटिंग फीचर जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार था उसका लॉन्च करीब आ रहा है। एंड्रॉएड के लिए आए बीटा के नए अपडेट से पता चलता है कि फीचर पर अब भी काम चल रहा है और इसका लॉन्च थोड़ा आगे बढ़ गया है। WABetainfo के अनुसार व्हाट्सएप इस फीचर को “मैसेजिंग एक्सपायरिंग” नाम से बुलाया जाएगा । इससे पहले के एंड्रॉइड बीटा अपडेट में इसे “संदेश हटाएं” के नाम से जाना था। नए संस्करण से पता चलता है कि ये नया फीचर यूज़र्स को सेटिंग्स में जाकर मैसेज हटाने की सुविधा देगा. इस नए फीचर के साथ यूज़र चैट के मैसेजेज़ को सात दिनों के भीतर ऑटो-डिलीट करने में सक्षम होगा।

पुराने बीटा वर्जन बताते हैं कि व्हाट्सएप का ‘एक्सपायरिंग मैसेज’ फीचर अलग-अलग चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट के लिए भी उपलब्ध होगा। इस फीचर का उद्देश्य स्नैपचैट पर होने वाले सेल्फ-डिस्ट्रेकटिंग से थोड़ा अलग है। खबरों के अनुसार व्हॉट्एप चैट ऑटो-डिलीट के ज़रिए पूरे ऐप को हल्का रखना चाहता है। नए वर्जन से पता चला है कि आप सात दिनों के भीतर चैट को ऑटो-डिलीट कर सकेत हैं लेकिन इसके अलावा संभावना है कि व्हाट्सएप कुछ ऑपशन देगा जिनमें आप चैट को एक घंटे,एक सप्ताह, एक महीने या फिर एक साल में भी ऑटो-डिलीट कर पाएँगे। 
इसके अलावा व्हाट्,एप म्यूट-ऑलवेज़ नाम के एक फीचर पर भा काम कर रहा है जिसमें अनिश्चित काल तक किसी चैट या किसी ग्रुप चैट को म्यूट कर पाएंगे। इसके साथ एक और नए फीचर के आने की संभावना है जिसका नाम होगा मल्टी डिवाइस सपोर्ट इसमें यूज़र एक ही नंबर के साथ चार डिवोइसों पर व्हाट्सएप को चला पाएगा। अभी एक नंबर से सिर्फ एक डिवाइस पर ही व्हाट्सएप को चलाया जा सकता है।  हालांकि व्हाट्सएप वेब के ज़रिए कंप्यूटर या लैपटॉप पर इसकी विंडो खोला जा सकता है।

loading...