इस रक्षाबंधन भाई के लिए घर पर बनाए ‘ब्रेड चमचम’

Web Journalism course

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है, और त्योहार का मजा मीठे के बिना फीका है. लेकिन अगर आप इस रक्षाबंधन मार्केट से मिठाई नहीं खरीदना चाहते है. तो इस परेशानी का समाधान है ये शानदार मिठाई. जो बनाने में सराह होने के साथ ही टेस्टी भी है. इसके अलावा ये आपके भाई को आवश्यक पसंद आएगी. तो इस बार रक्षाबंधन पर अपने भाई को अपने हाथों से बनीं ये स्वादिष्ट मिठाई खिलाएं. इस मिठाई के आगे बाहर की मिठाई का स्वाद भी फीका पड़ जाएगा. वैसे तो इस सरल रेसिपी को ब्रेड चमचम बोला जाता है. अगर आप चाहे तो इस मिठाई को ब्रेड खोवा रोल भी कह सकते हैं. तो चलिए जानें इसे बनाने में किन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी और इसे कैसे बनाया जाए.

ब्रेड चमचम बनाने की सामग्री
4 ब्रेड स्लाइस, 1 कटोरी खोवा, 1 बड़ी कटोरी दूध, 1 कप चीनी का बुरादा, ऑरेंज फूड कलर, 5 से छह काजू, बादाम बारीक कटे हुए, इलायची पाउडर, छोटी कटोरी नारियल का बुरादा, 1/2 कप पानी, घी तलने के लिए.

बनाने की विधि
सर्वप्रथम पहले धीमी आंच पर पैन गर्म करें उसमें शक्कर और पानी मिलाकर उबाल लें. एक तार की चाशनी बनाने के बाद गैस को बंद कर दें. ब्रेड के किनारों को काट कर अलग रख लें. अब एक पैन पर खोवा को भूनकर उसमें फूड कलर को डाल दें. खोवा को ठंडा कर उसमें शक्कर, इलायची और ड्राई फ्रूट्स डालकर छोटे-छोटे अंडाकार का आकर देकर अलग रख दे. अब थोड़े से दूध को गहरे बर्तन में डाले. ब्रेड को हाथों में लेकर इसे दूध में डुबोकर बाहर निकाल ले . इसे अच्छे से निचोड़ कर उसमें खोवे के बॉल्स को रोल बना लें. ये रोल उसी प्रकार से बनाएं जैसे ब्रेड रोल बनाए जाते है. अब कढ़ाही में घी गरम कर ले इन्हें सुनहरा होने तक तलते रहे. इसके बाद गर्म चाशनी में कुछ देर के लिए डुबोकर रख दें. अब आपका ब्रेड खोवा रोल है तैयार. अगर आप चाहे तो इसे गर्मागर्म सर्व करें या फिर ठंडा भी कर सकते है.

loading...