महिलाएं त्वचा पर कुदरती निखार पाने के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये फेसपैक…

Web Journalism course

त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने के लिए इसकी खास देखभाल करने की जरूरत होती हैं। ध्यान नहीं देने से त्वचा पर दाग-धब्बे, पिंपल्स और कई अन्य परेशानियां आने लगती हैं। इसके लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स को आजमाती हैं। लेकिन आज हम आपके लिए होममेड फेसपैक लेकर आए हैं जिन्हें रात को सोने से पहले लगाने से आपको सुंदर, निखरी, जवां स्किन मिलती हैं। तो आइये जानते हैं इन फेसपैक के बारे में।

शहद और नींबू फेस मास्क एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून शहद, नींबू का रस और जैतून का कतेल मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इन में मौजूद एंटी-एजिंग और पोषक तत्व त्वचा की मृक कोशिकाओं को साफ कर नई त्वचा दिलाने में मदद करते है। ढीली पड़ी स्किन पर कसाव डालकर समय से पहले स्किन को बूढ़ा होने से रोकती है। साथ ही स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

दही और शहद फेस मास्क एक कटोरी में 1 -1 टेबलस्पून शहद और दही डालकर मिक्स करें। तैयार पेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की गहराई से सफाई कर स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण चेहरे की रंगत निखारने के साथ पिंपल्स, दाग-धब्बें, झुर्रियों आदि से राहत दिलाता है।

मलाई और गुलाब जल फेस मास्क इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून मलाई, 1/2 टेबलस्पून रोज वॉटर मिलाएं। फिर इस फेसमास्क को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर कोई क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाएं। मलाई स्किन को गहराई सो पोषण देने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद करती है। गुलाब जल डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर साफ और बेदाग स्किन दिलाता है।

विटामिन-ई कैप्सूल और गुलाब जल फेस मास्क इसका फेस मास्क तैयार करने के लिए एक कटोरी में 2 विटामिन-ई कैप्सूल, 1 टेबलस्पून गुलाब जल डालकर मिलाएं। तैयार पैक को चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। उसके बाद इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर मॉइश्चराइजर लगाएं। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस फेस मास्क को रोजाना रात को सोने से पहले लगाएं। गुलाब जल स्किन में मौजूद गंदगी को साफ फ्रेश और ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। विटामिन- ई कैप्सूल चेहरे पर पड़े दाग-धब्बें, कील- मुंहासे, झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करते है।

loading...