विश्व जनसंख्या दिवस 2020, जानें इसकी शुरूआत और महत्त्व

Web Journalism course

दुनियाभर में तेजी से बढ़ती जनसंख्या की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। बढ़ती जनसंख्या कई विकासशील देशों के लिए बड़ी समस्या है। इस बार दुनिया कोरोना महामारी की गिरफ्त में है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र ने विश्व जनसंख्या दिवस 2020 की थीम में महिलाओं के स्वास्थ्य और अधिकारों से संबंधित रखी है।

विश्व जनसंख्या दिवस 2020 की थीम है- ‘कोविड-19 की रोकथाम: महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ और अधिकारों की सुरक्षा कैसे हो’। देश-दुनिया में महिलाएं अक्सर असुरक्षित माहौल में काम करती हैं। उनकी सुरक्षा पर खास ध्यान नहीं दिया जाता है।

विश्व जनसंख्या दिवस पहली बार साल 1989 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की संचालक परिषद ने इस दिवस की शुरुआत की थी। उस समय दुनिया की जनसंख्या करीब 500 करोड़ थी। विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का पहला उद्देश्य जनसंख्या पर नियंत्रण रखने की अहमियत लोगों को बताना है। इस दिवस पर कई कार्यक्रमों और सभाओं का भी आयोजन किया जाता है, जिसके जरिए बढ़ती जनसंख्या की वजह से होने वाले खतरों के प्रति लोगों को आगाह किया जाता है।

 

loading...