बच्चों काे सेहतमंद बनाने के लिए कैसा हो आहार….

Web Journalism course

 

देहरादून। आपके लाडले का आज और कल दोनों ही सेहतमंद हाे, यकीनन आप यही चाहती होंगी पर अक्सर ऐसा हाे नहीं पाता। कई बार जानकारी का अभाव बच्चों की खुराक से पाेषक तत्वों काे दूर कर देता है। इसलिए आइए आपको कुछ जरूरी पोषक तत्वों के बारे में बताते हैं जो आपको बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

रागी में है कैल्शियम – हड्डियाें के विकास के लिए कैल्शियम जरूरी है और रागी के आटे में भरपूर  कैल्शियम हाेता है। शिशु राेग विशेषज्ञ डॉ. विनीता संजय के अनुसार बच्चों को रागी के आटे की रोटी दें, जो आसानी से पचाई जा सकती है।

दही है फायदेमंद – यह हडि्डयाें,दांताें और नाखूनाें की मजबूती के साथ मांसपेशियाें काे भी ताकत देता है। इसके सेवन से आंताें का राेग, पेट की बीमारियों और काेलेस्ट्रॉल को बढ़ने से राेकता है। बच्चों काे इसका स्वाद भाता है।

नॉनवेज करें शामिल- बच्चों के विकास के लिए नॉनवेज और अंडा दे सकते हैं। नॉनवेज में आयरन, प्राेटीन, फॉस्फाेरस जैसे कई जरूरी तत्व होते हैं जो उनके लिए लाभदायक हैं।

कद्दू में पाेषण- सीताफल में बीटा केराेटीन होता है जिसमें एंटी अॉक्सीडेंट हाेता है। कद्दू और उसके बीज में विटामिन सी और ई, आयरन, कैल्शियम,जिंक, प्राेटीन और फाइबर होता है, जो संक्रमण से बचाता है और पेट भी साफ रखता है।

इसके अलावा विटामिन सी युक्त फल जैसे मौसमी, संतरा, एंटीअॉक्सीडेंट जैसे आलूबुखारा, विटामिन ए युक्त सब्जियां जैसे गाजर, चुकंदर, टमाटर बच्चों को ज़रूर देने चाहिए। दालाें में प्राेटीन, फाइबर, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चों के लिए फायदेमंद होते हैं।
अगर बच्चों काे संपूर्ण आहार मिले ताे वह बचपन से ही सेहतमंद रह सकता है और उसका आधार मजबूत हाे सकता है।