TikTok बैन होने के बाद कई देसी ऐप्स ने बाजार में दी दस्तक…

Web Journalism course

चीन को मात देने के लिए भारत में 59 लोकप्रिय ऐप का बंद कर दिया गया है. इन ऐप की सूची में TikTok का नाम भी शामिल है. क्योकि टिकटॉक का संबध चाइना से है. इस ऐप का उपयोग लोग मनोरंजन के साथ अपने हुनर को दिखाने में करते है. ऐसे में यूजर्स अब TikTok की बजाय अन्य शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स सर्च कर रहे हैं.TikTok के बैन होने के बाद कई देसी ऐप्स ने बाजार में दस्तक दी है और यूजर्स के बीच लोकप्रिय भी हो रहे हैं.इन्हीं में एक ऐप है ‘Moj’.इस ऐप को लॉन्च हुए दो ही ​दिन हुए हैं और इन दो दिनों में इसके डाउनलोड की संख्या लगाता बढ़ती जा रही है.

अगर बात करें Moj ऐप की तो इसका निर्माण ShareChat के माध्यम से किया गया है. कंपनी ने चाइनीज बैन का भरपूर फायदा उठाने का प्रयास किया है. टिकटॉक के बंद होने के बाद इस  ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 50,000 से ज्यादा डाउनलोड्स प्राप्त हो चुके है.साथ ही इसे 4.3 की रेटिंग भी दी गई है.यह ऐप में हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, और पंजाबी कुल 15 भाषाओं में उपलब्ध है.खास बात है कि इन 15 भाषाओं में केवल भारतीय भाषाएं ही शामिल हैं, यहां तक अंग्रेजी भाषा को भी इसमें जगह नहीं दी गई है.

अगर आपको नही पता तो बता दे कि Moj ऐप भी एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप है. लेकिन उससे भी बड़ी बात यह है कि इस ऐप का निर्माण भारत में किया गया है. बता दे कि इस ऐप में यूजर्स अपने वीडियो शेयर करने के साथ दूसरे के वीडियो देख भी सकते हैं और उन्हें शेयर भी कर सकते हैं.इसमें वीडियो की टाइम लिमिट 15 सेकेंड की है.यानि यूजर्स 15 सेकेंड का वीडियो बनाकर उसे फिल्टर करके शेयर कर सकते हैं.इस ऐप का इंटरफेस बेहद सिंपल है.इसमें आपको किसी वीडियो को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और ट्विटर जैसे सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं.Moj ऐप में डांस, कॉमेडी, Vlog, फूड, DIY, इंटरटेनमेंट, न्यूज, फनी विडियोज, गाने और लव शायरी जैसे कई कंटेंट मौजूद है।

loading...