ये हैं दुनिया की सबसे अजीब बिल्डिंग्स जिसे बारे में जानकर आप हो जाएगे हैरान…

Web Journalism course

जी हाँ दुनिया में बहुत सारी ऐसी इमारतें जो अपनी खास बनावट के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यह इमारतें सिर्फ डिजाइनिंग के लिए नहीं बल्कि अपने फ्रैंडली एनवायरमेंट के लिए भी मशहूर है। आज हम जिन बिल्डिंग के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह  सोलर एनर्जी से चीजों को रिसाइकिलिंग करने के काम से लेकर ऊंची बिल्डिंग जैसे तमाम अवॉडर्स भी अपने नाम कर चुकी हैं।
 
1. स्पेन की वाटर बिल्डिंग रिसॉर्ट
 
आपको बता दें कि यह दुनिया की पहली एेसी इमारत है जो हवा को पानी में बदल देती है। अरे भाई यह कोई जादू नहीं बल्कि सोलर एनर्जी का कमाल है। इसके अलावा यह इमारत बारिश और मरीन वाटर की भी रिसाइकिलिंग का काम करते हैं। यह बिल्डिंग पानी की बूंद की शेप वाला है। यह एक हाई क्लास होटल है, जिसमें एक्वेरियम से लेकर जिम, स्पा, कॉन्फ्रेंस रूम जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। हर किसी को अपनी तरफ अटैक्ट करती यह बिल्डिंग आर्किटेक्चर का बेस्ट एक्जामपल है।
 
2. न्यू मेक्सिको की स्पेसपोर्ट अमरीका
 
स्पेसपोर्ट अमरीका स्पेस यात्रियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि उन्हें वहां घर जैसा माहौल मिल सके। दुनिया का पहला कमर्शियल स्पेसपोर्ट डिज़ाइन है। इसे स्पेस तक पहुंचने का रास्ता कहा जाता है। यहां अाने वाले टूरिस्ट को भी स्पेस से जुड़ी चीजों को जानने और समझने का मौका मिलता है।
 
3. दुबई का ‘द थ्री ग्रेसेस’
 
दुबई का ‘द थ्री ग्रेसेस’ यूनिटी ग्रेस का सिम्बल स्कॉटलैंड के फर्थ-ऑफ़-फोर्थ पुल से मिलता-जुलता है। इसका डिजाइन लार्स स्पूब्रूक ने तैयार किया था जो खुशी और खूबसूरती को प्रस्तुत करता है। ग्रेसेस को आपस में मिलाने वाला ये पैदल पुल हार्बोर में प्रवेश करने वालों के लिए एक बड़े गेट के समान है।

4. बीजिंग का ‘द लिंक्ड हाइब्रिड’
 
लिंक्ड हाइब्रिड चीन के बीजिंग शहर में स्टीवन हॉल द्वारा बनाया गया एक बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स है। 223 फीट की ऊंचे इस बिल्डिंग में 644 अपार्टमेंट हैं, जिसे खासतौर पर अपने एनवायरमेंटल डिजाइन के लिए जाना जाता है, जिसमें जीओ थर्मल्स लगे हैं जो कूलिंग और हीटिंग का काम करते हैं। साल 2009 में इसे बेस्ट टॉल बिल्डिंग का अवॉर्ड भी मिल चुका है।
 
5. मुंबई का साइबरटेक्चर एग 
 
जेम्स लॉ बेस्ड मुंबई का खूबसूरत बिल्डिंग साइबरटेक्चर आर्किटेक्चर का बेहतरीन नमूना है। साइबरटेक्चर एग्ग- मुंबई स्थित इस कंपनी के ऑफिस का यह कैंपस 33,000 स्क्वायर मीटर में बना हुआ है। बिल्डिंग के तीन अंडरग्राउंड लेवल्स में 400 गाड़ियों के लिए पार्किंग स्पेस है। बिल्डिंग को बनाने में कंक्रीट, स्टील और ग्लास का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया गया है।
 
6. स्विजरलैंड का वाटरफ्लक्स आर्ट म्यूजियम
 
स्विजरलैंड का वाटर फ्लक्स म्यूजियम अपनी अजीबोगरीब बनावट के लिए दुनियाभर में मशहूर है, जिसे फ्रेंच आर्किटेक्ट ने बनाया था। यह म्यूजियम किसी एलियन या जानवर के रहने की जगह की तरह दिखता है। यह माडर्न आर्ट का बेहतरीन नमूना कहा जा सकता है। 

 

loading...