Father’s Day 2020: आज है पिता के साथ रिश्ते का खास दिन

Web Journalism course

भारत समेत दुनिया के कई देशों में हर साल जून के तीसरे रविवार को Father’s Day सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल रविवार 21 जून को भारत समेत दुनिया के कई देशों में ‘फादर्स डे’ (Father’s Day 2020) मनाया जा रहा है।

वैसे तो एक पिता और उसके बच्चों का रिश्ता किसी खास दिन का मोहताज नहीं है। वो हर दिन ही खास है। फिर भी इस रिश्ते की अहमियत को और मजबूत करने के लिए भारत समेत कई देशों में हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को Father’s Day मनाया जाता है। 

जिस तरह मां के प्रति सम्मान और स्नेह प्रकट करने के लिए ‘मदर्स डे’ मनाया जाता है, ठीक उसी तरह पिता के प्रति प्यार और इज्जत का इजहार करने के लिए ‘फादर्स डे’ सेलिब्रेट किया जाता है।

फादर्स डे की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका से हुई थी। पहली बार फादर्स डे 19 जून, 1909 को मनाया गया था। माना जाता है कि वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की स्मृति में इस दिन की शुरुआत की थी। इसके बाद साल 1916 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस खास दिन को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी हालांकि, इसे जून के तीसरे रविवार को मनाने का फैसला 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने लिया था। 

loading...