बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उनके लिए खरीददारी करते समय इन खास बातों का रखें ख्याल

Web Journalism course

विश्वभर में कोरोनावायरस के मामले बढ़े हैं। भारत में कोरोना के मामलों में तेजी आई है। ऐसे में बच्चों को इस जानलेवा बीमारी से बचाना बड़ी चुनौती है। चूंकि बच्चों में प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित हो रही होती है और वे कई सारी चीजों से खेलते हैं, उन्हें छू रहे होते हैं, ऐसे में उनके किसी संक्रमण की चपेट में आने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए उनके लिए खरीददारी करते समय  कुछ खास बातों का ख्याल अवश्य रखें।

 बच्चों की इम्युनिटी को बढ़ाकर और उनकी एकस्ट्रा देखभाल करके हम उन्हें इस बीमारी के संक्रमण से बचा सकते हैं,  इसके लिए इन उपायों पर ध्यान में रखना जरूरी है….

1.रोगाणु संरक्षण- हमेशा ऐसा डिटर्जेंट खरीदें, जो कपड़ों से कीटाणुओं को पूरी तरह से हटाने की बात को सुनिश्चित करें जैसे कि उदाहरण के तौर पर बैक्टीरिया और फंगस।

2. सही सोप का करे चुनाव : हमेशा ऐसे डिटर्जेंट का चुनाव करें, जिन्हें केवल बच्चों के कपड़ों को धोने की बात को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है।

3. शिशुओं के मामले में हमेशा ऐसे डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें, जो दाग-धब्बे के साथ बदबू या गंध को भी हटाएं।

4. सौम्य व सुरक्षित देखभाल : शिशुओं की त्वचा वयस्कों की तुलना में कई गुना ज्यादा नाजुक और संवेदनशील होती है. ऐसे में यह जरूरी है कि बच्चों के संपर्क में जो भी चीजें आए, उनका पहले अच्छे से परीक्षण किया गया हो।

5. हानिकारक अवयवों से मुक्त : ऐसा डिटर्जेंट खरीदें, जो फ्लोरोसेंट, कलरेंट और ब्राइटनर्स से मुक्त हो क्योंकि इससे शिशुओं की कोमल त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

loading...