अगर सोच समझकर नहीं करेंगे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो लग सकती है बड़ी चपत

Web Journalism course

आज के समय में डिजिटल लेनदेन में काफी अधिक बढ़त देखने को मिली है। ऐसे वक्त में क्रेडिट कार्ड लेनदेन का प्रमुख जरिया है। इसमें सबसे बड़ी सुविधा पेमेंट में आसानी होती है। साथ ही आपको बिल के भुगतान के लिए 50 दिन का समय मिलता है। आप अपनी लेनदेन को आसान किस्तों में कंवर्ट कराकर भुगतान कर सकते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए और भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए वरना आपको आर्थिक तौर पर नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं.

क्रेडिट लिमिट का मत करें पूरा इस्तेमाल

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट यूज ना हो। क्रेडिट लिमिट के इस्तेमाल का फर्क सीधे तौर पर आपके क्रेडिट स्कोर या प्रोफाइल पर पड़ता है। क्रेडिट लिमिट का पूरा यूज करने पर बैंक आपको क्रेडिट हंगरी की श्रेणी में डाल सकते हैं। इससे आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है। क्रेडिट कार्ड यूजर्स को इस प्रवृत्ति से बचना चाहिए।  

बहुत जरूरत पड़ने ही निकालें कैश

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जहां तक संभव हो, ऑनलाइन लेनदेन या पीओएस मशीन पर स्वैप करने के लिए ही करें। क्रेडिट कार्ड से कैश की निकासी करने पर क्रेडिट कार्ड कंपनियां बहुत अधिक ब्याज लेती हैं। बैंक कैश निकालने के लिए निर्धारित शुल्क लेता है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड यूजर्स को कैश निकालने से बचना चाहिए और बहुत जरूरत पड़ने पर ही ऐसा करना चाहिए। 

किसी से साझा ना करें कार्ड का विवरण

क्रेडिट कार्ड का डिटेल्स जैसे कि कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी या पिन जैसी जानकारी किसी के साथ साझा ना करें। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनियां यूजर्स से कार्ड से जुड़ी किसी तरह की जानकारी नहीं मांगते हैं। ऐसे में कोई व्यक्ति अगर आपको बैंक का प्रतिनिधि बनकर फोन करे तो उसे कार्ड से जुड़ी जानकारी या फिर ओटीपी साझा ना करें। 

समय से पहले बिल के भुगतान की करें कोशिश

क्रेडिट कार्ड यूजर्स को चाहिए कि बकाया राशि के भुगतान के लिए तय तारीख को याद रखें। साथ ही आपको तय तिथि से पहले बिल के भुगतान की कोशिश करनी चाहिए। इससे आपका क्रेडिट स्कोर बढ़िया रहता है। यहां यह बताना जरूरी है कि लेट से पेमेंट करने पर क्रेडिट कार्ड कंपनियां बहुत अधिक पेनाल्टी और ब्याज वसूल करती हैं। हमें इससे बचना चाहिए। 

सोच-समझकर करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

ऐसा आम तौर पर देखने को मिलता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोग खर्च करने से पहले ज्यादा सोचते नहीं हैं। यह अच्छी आदत नहीं है। आपको क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से पहले जरूर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप आने वाले समय में क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करने की स्थिति में रहेंगे या नहीं। 

loading...