बिना फोन नंबर जानें हैकर्स ऐसे चुरा सकते हैं आपका व्हाट्सएप अकाउंट

Web Journalism course

अगर आप व्हाट्सअप यूजर हैं तो सावधान हो जाएं। आपका व्हाट्सएप अकाउंट एक ट्रिक से चुराया जा सकता है। अगर आपका नंबर हैकर्स को पता है तो उसके जरिए वो आसानी से आपका अकाउंट हैक कर सकता था। जब ऐसे फ्रॉड के प्रति लोग जागरूक हो गए तो हैकरों ने अपने अलग तौर-तरीके विकसित कर लिए और अब उन्हें आपका फोन नंबर जानने की भी ज़रूरत नहीं है।

अभी इसी साल अप्रैल में हीहैकर्स आपको वेरीफिकेशन कोड साझा करने के लिए कहकर परिवार और दोस्तों के खातों के माध्यम से भी निशाना बना रहे थे। हैकर्स आपके फोन नंबर के जरिए आपकी स्क्रीन पर भी नजर डाल रहे थे। आपके अकाउंट को हैक करने के लिए हैकर्स आपको अकाउंट रिएक्टिवेट करने का झांसा देकर वेरिफिकेशन कोड पूछ रहे थे और जैसे ही आपने कोड बताया आपका अकाउंट हैक हो जाता था।

इसके बाद हैकर्स आपके फोन नंबर का उपयोग दूसरे फोन से व्हाट्सएप में लॉग इन कर लेते थे। यदि आप पहले से ही एक डिवाइस पर अपने खाते में लॉग इन हैं और दूसरे पर लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो व्हाट्सएप आपको एक सत्यापन कोड भेजेगा। स्कैमर्स लोगों को इन कोड को उनके साथ साझा करने के लिए झांसा देते थे। एक बार ऐसा करने के बाद, वे आपके नंबर का उपयोग करके व्हाट्सएप पर लॉग इन कर लेते थे। इस तरह के फ्राड के प्रति जब लोग जागरू हो गए तो  हैकरों ने अपने अलग तौर-तरीके विकसित कर लिए हैं और अब उन्हें आपका फोन नंबर जानने की भी ज़रूरत नहीं है।

अब ये तरीका अपना रहे हैकर्स

व्हाट्सएप की सपोर्ट टीम के रूप में अब हैकर्स व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को मैसेज भेजते हुए कहते हैं कि उन्होंने पाया है कि आपके नंबर का उपयोग करके कोई और आपके व्हाट्सएप खाते से रजिस्टर होने की कोशिश कर रहा है। आपको एसएमएस के माध्यम से एक पहचान अनुरोध भेजा गया है।  बता दें व्हाट्सएप के टू फैक्टर ऑथन्टिकेशन (2FA) के तहत एक छह-अंक कोड का उपयोग करता है, जो उपयोगकर्ता के खाते में यह सत्यापित करने के लिए भेजा जाता है। इसके जरिए पता चलता है कि आपने नंबर बदलने के लिए अनुरोध किया है या डिवाइस बदल रहे हैं। यह 2FA स्क्रीन पर डिफ़ॉल्ट रूप से दिखाई देता है। जिस क्षण इसे भेजा जाता है, यदि कोई आपकी स्क्रीन देख सकता है तो वह कोड देखकर  आपका खाता चुरा सकते हैं। यदि आप सत्यापित नहीं करते हैं, तो आपका खाता अनिश्चित काल तक निलंबित रहेगा।

इससे कैसे बचा जाए?

इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर एक पिन सेट करें। अपने फोन पर व्हाट्सएप सेटिंग्स पर जाएं, अकाउंट टैप करें और फिर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर टैप करें। छह अंकों का पिन बनाएं। यदि आप अपने व्हाट्सएप खाते को एक नए फोन पर स्थानांतरित करते हैं, तो आपको यह पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और अपना पिन या कोड किसी के साथ साझा न करें।

loading...