सैनिटाइजर से हाथ साफ़ करने के बाद तुरंत न करें ये गलतियां, वरना..

Web Journalism course

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की इस दौड़ में कई तरीकों की मदद ली जा रही हैं। इन्हीं में से एक हैं समय-समय पर सैनिटाइजर से अपने हाथों की सफाई करना। लेकिन जरा संभलकर, कहीं यह सैनिटाइजर ही आपको बीमार ना बना दे। जी हाँ, गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया सैनिटाइजर या सैनिटाइजर से हाथ साफ़ करने के बाद की गई कुछ गलतियां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

न खाएं कोई चीज

हैंड सैनिटाइजर को बनाने में कई प्रकार के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं यह कीटाणुओं को अच्छी तरह से मार सके इसलिए इसमें अल्कोहल की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। इसलिए हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के तुरंत बाद यदि आप कुछ खाना हाथों से खाते हैं तो इसके जरिए आपके पेट में अल्कोहल और कैमिकल की मात्रा भी जाएगी। इससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ता है और आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

​चेहरे को छूने से बचें

हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के तुरंत बाद चेहरे को छूने से बचना चाहिए। हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद अगर आप चेहरे को छूते हैं तो इससे चेहरे पर खुजली हो सकती है। कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है जिससे कि हैंड सैनिटाइजर का रिएक्शन उनके चेहरे पर एलर्जी, दाने, त्वचा में सूजन भी पैदा कर सकता है।

​अच्छे बैक्टीरिया भी हो जाते हैं खत्म

ये तो सभी को पता है कि हमारे शरीर में अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के बैक्टीरिया रहते हैं। ठीक उसी तरह हमारे हाथों पर भी कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमें एंटीबॉडीज से बचाने का काम करते हैं। लगातार हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के कारण हाथों पर मौजूद अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो सकते हैं। ऐसे में आप अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने की कोशिश करें। खासकर जब आप ऑफिस और घर में रहें तो सैनिटाइजर का बार-बार इस्तेमाल न करें। सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंच सकता है और आपकी सेहत पर भी नकारात्मक परिणाम भी हो सकते हैं।