हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें ये 5 आदतें

Web Journalism course

हर कोई स्वस्थ जीवन जीना चाहता हैं और इसके लिए हर संभव प्रयास करता हैं। सही खानपान के साथ शारीरिक श्रम स्वस्थ जीवन का आधार माने जाते हैं। लेकिन इसी के साथ ही स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी हैं कुछ अच्छी आदतों को भी अपनाना जो आपको बीमारियों से दूर रखें। जी हाँ, दैनिक जीवन से जुड़ी कुछ आदतें ऐसी हैं जिनपर ध्यान नहीं देना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल कर खुद को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

अंडरगारमेंट्स रोजाना धोएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह रोजाना अंडरगारमेंट्स नहीं बदलते हैं और न ही उन्हें नियमित रूप से धोते हैं। पुरुष हो या महिला, बैक्टीरिया का सबसे ज्यादा खतरा उनके प्राइवेट अंगों में होता है। डॉक्टरों की मानें तो आपको हर दिन अपने अंडरगारमेंट्स साबुन से धोकर धूप में अच्छी तरह सुखाने चाहिए। अगर आप रोजाना इन्हें नहीं धो सकते हैं, तो कम से कम रोज नए अंडरगारमेंट्स बदलें और सप्ताह में जिस दिन भी आपको समय मिले, सभी को धोएं।

सैनिटाइजर का इस्तेमाल

सैनिटाइजर वैसे तो बहुत सारे लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा पहले से ही था लेकिन इसकी जरूरत का एहसास पिछले कुछ समय में जितना ज्यादा हुआ है, उतना कभी और नहीं हुआ होगा। हम में से ज्यादातर लोग जब भी बाहर कुछ खाते-पीते हैं, अस्पताल किसी बीमार से मिलने जाते हैं या पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो या तो हाथ नहीं धोते हैं या सादे पानी से हाथ धो लेते हैं। लेकिन इन सभी कामों के बाद अपने हाथों को साबुन, हैंडवॉश या फिर सैनिटाइजर से जरूर साफ करना चाहिए। भविष्य में अपने बैग में हमेशा सैनिटाइजर का एक छोटा बोतल जरूर रखें।

प्यूबिक हेयर करें साफ

प्यूबिक हेयर गुप्तांगों के आसपास वाले बाल होते हैं। प्यूबिक हेयर साफ करने की आदत बहुत कम लोगों में पाई जाती है लेकिन इन्हें नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी होता है। प्यूबिक हेयर साफ न करने से कई तरह की एसटीडीज (STDs), इंफेक्शन और स्किन संबंधी रोगों का खतरा रहता है। इसलिए इन्हें साफ करते रहें। अगर इसके लिए हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि इसमें कैमिकल्स की मात्रा बहुत ज्यादा न हो ताकि आपके गुप्तांग काले न पड़ जाएं।

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई जरूरी

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। पीरियड्स के दौरान वजाइना की अच्छी तरह सफाई करना जरूरी है। इस दौरान इंफेक्शन होने या एसटीडीज (STDs) की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। हाईजीन का ख्याल रखते हुए पैड्स का इस्तेमाल करें। बार-बार पैड्स बदलते रहें। अपने साथ हमेशा बैग में एक्स्ट्रा पैड लेकर चलें।

गर्मी में डियो का करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में अक्सर पसीना बहुत आता है। पसीना आना शरीर के लिए अच्छी प्रक्रिया है, इसलिए इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन पसीने के साथ टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया भी आते हैं। ये बैक्टीरिया शरीर में बदबू पैदा करते हैं और स्किन इंफेक्शन के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं। इनसे बचने के लिए आपको अपने शरीर पर बॉडी डियोड्रेंट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इन डियोज में अल्कोहल होता है, जिसके कारण बैक्टीरिया पनप नहीं पाते।