हर प्रेग्नेंट महिला अपने पति से जरुर रखती हैं ऐसी उम्मीदे…

Web Journalism course

आजकल परिवार छोटे होते हैं और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को परिवार की बड़ी महिलाओं का साथ और मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। ऐसे में पति का रोल बहुत अधिक बढ़ जाता है। गर्भावस्था के दौरान इस बारे में पत्नी के साथ ही पति को भी सभी जरूरी बातें पता होनी चाहिए। ताकि आप अपनी पत्नी की हर जरूरत को समझ सकें।

खान पान का रखें ध्यान

गर्भावस्था में महिला के टेस्ट में भी बदलाव आता है, ऐसे में महिला का कई बार खट्टा और कई बार तीखा, तो कभी मीठा खाने का दिल करता है, ऐसे में पति को अपनी पत्नी की इच्छा का ध्यान रखते हुए उसे पूरा करना चाहिए, ऐसा करने से उन्हें अपनी पत्नी को खुश करने का मौका मिलता है, जिससे महिला के खुश रहने का असर आपके बच्चे को भी स्वस्थ रखता है, पर कोशिश करें की ज्यादा बाहर का न खिलाएं।

अच्छा रिऐक्शन है जरूरी

जब आपकी पत्नी आपको प्रेग्नेंट होने की जानकारी दे तो जरूरी है कि आप उसे एक प्यार भरा रिऐक्शन दें। उस स्थिति में भी जब आप बच्चा प्लान ना कर रहे हों। जी हां, यह जरूरी है। क्योंकि इस स्थिति में अगर आप नकारात्मकता का भाव चेहरे पर लाते हैं तो पत्नी का आत्मविश्वास गिर जाएगा और वो अपराधबोध से भर सकती है। जो इस स्थिति में उसके लिए बिल्कुल सही नहीं है।

सुबह शाम वॉक पर जाने के लिए प्रेरित करें

महिला को गर्भावस्था के दौरान कही बार जाने का मन हमेशा करता है, परंतु कई बार असहज महसूस होने के कारण या किसी और वजह से वो नहीं जाती है, ऐसे में उसे प्रकृति के दृश्य, और उससे मिलने वाले लाभ को लेने के लिए महिला के पति को सुबह और रात को खाना खाने के बाद थोड़ी देर के लिए जरूर घुमाना चाहिए, और यदि कभी महिला का जाने का मन नहीं होता है तो आपको उन्हें घूमने के लिए प्रेरित करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण महिला के स्वास्थ्य को बेहतर रहने में मदद मिलती है, ऐसा करने से उसका स्वास्थ्य बेहतर रहते है, और उसका मन भी बदल जाता है। फिलहाल कोरोना के कहर में आप उन्हें घर की छत पर ही घुमाएं।

जरूरी किताबें पढ़ें

आजकल बुक स्टोर्स पर और ऑनलाइन बुक स्टोर्स पर प्रेग्नेंसी से जुड़ी कई अच्छी किताबें मौजूद हैं। उन्हें पढ़ें और इस बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करें। यह सब आपकी नॉलेज तो बढ़ाएगा ही, आप दोनों के बीच प्यार और बॉन्ड को अधिक मजबूत करेगा।

उन्हें तनाव में न रहने दें

जो महिलाएं पहली बार माँ बनने जा रही होती है, कई बार उन्हें गर्भावस्था में होने वाले अनुभव समझ नहीं आते है, जिसके कारण वो मानसिक रूप से परेशान और तनाव में रहने लगती है, जो की उनके लिए घातक सिद्ध हो सकता है, इस समस्या से बचने के लिए आपको अपनी पत्नी के साथ समय बिताना चाहिए, उनके मन को कही और लगाना