घूमने के लिए बेहद कमाल की जगह हैं अंडमान निकोबार, जानें यहाँ के बारे में कुछ खास बातें

Web Journalism course

अगर आप सितंबर अक्टूबर के महीने में कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको विदेश जाने की कोई जरूरत नहीं है. आप अपनी छुट्टियों का मजा विदेश जाने की जगह भारत में मौजूद अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी ले सकते हैं. अंडमान निकोबार की वाटर एक्टिविटी आपकी छुट्टियों को यादगार बना देगी. अंडमान निकोबार द्वीप बहुत ही खूबसूरत और शांत है. आप यहां पर अपनी छुट्टियों को सुकून से बिता सकते हैं.

 

1- अंडमान निकोबार में मौजूद राधानगर बीच बहुत ही खूबसूरत जगह है. आपको यहां पर रुकने के लिए बहुत सारे रिज़ॉर्ट  मिल जाएंगे. राधानगर बीच एशिया का सबसे बेस्ट बीच है .आप यहां पर बारिश की बूंदों और समुद्र को देखने का मजा ले सकते हैं. 

2- बारातांग आइलैंड अंडमान निकोबार में मौजूद लाइमस्टोन की गुफाएं हैं. सितंबर अक्टूबर के महीने में इन गुफाओं की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. बारिश के मौसम में इन गुफाओं में पानी भर जाता है. जो आपको एडवेंचर का मजा देगा. 

3- अंडमान निकोबार के बैरन आइलैंड पर मौजूद ज्वालामुखी भारत में सिर्फ एक ही सक्रिय ज्वालामुखी है. सितंबर अक्टूबर के महीने में इसे देखने का सबसे अच्छा समय है. इस समय यहां पर टूरिस्ट की भीड़ कम होती है. आप चार्टर्ड बोट के द्वारा इस ज्वालामुखी को देखने जा सकते हैं. 

4- अंडमान में पोर्ट ब्लेयर से नील आइलैंड की सैर करना ना भूले. यह एकदम शांत और सुकून भरी जगह है. यहां जाने के बाद आपका मन वापस आने का नहीं करेगा.