घुमने के लिए बेस्ट ‘झारखंड’, जानें यहां की जगह के बारे में कुछ खास बातें

Web Journalism course

आप सभी ने पहाड़ों की खूबसूरती ज्यादातर उत्तराखंड (Jharkhand) या हिमाचल प्रदेश में देखी होगी। पहाड़ी इलाकों का नाम लेते ही केवल शिमला मनाली ही याद आते हैं। लेकिन हम आप को बताना चाहेंगे कि पहाड़ की सुंदरता आपको केवल यहीं नहीं बल्कि झारखंड में इससे ज्यादा देखने को मिलेगी। झारखंड एक बेहद ही खूबसूरत राज्य है लेकिन ज्यादा लोगों को इस राज्य की खूबसूरती के बारे में नहीं पता है,हम आपको बतायेगे नेतरहाट (Netarhat) की खूबसूरती के बारे में-

नाम के पीछे की कहानी

स्थानीय भाषा में नेतरहाट का मतलब होता है बांस का बाजार। ग्रामीण बुजुर्ग बताते हैं कि बांस की अधिकता के कारण इस स्थान का नाम नेतरहाट पड़ा। रांची से 144 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नेतरहाट स्कूल को लेकर यह प्रसिद्ध रहा है, जबकि अन्य राज्यों में रहने वाले कम लोग ही जानते होंगे कि यहां की वादियां काफी खूबसूरत है। जंगल, पहाड़ और झरने नेतरहाट की खूबसूरती बढ़ाते हैं।

अगर आपको ढलता सूरज देखना है तो नेतरहाट का मंगोलिया प्वाइंट इस दृश्य के लिए मशहूर है। मंगोलिया प्वाइंट इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके पीछे एक कहानी है। यह प्वाइंट एक ब्रिटिश लड़की मंगोलिया की प्रेम कहानी के लिए भी जाना जाता है। जो एक चरवाहे की बांसुरी की धुन से प्रेरित होकर उससे प्रेम करने लगी थी। पिता के विरोध करने पर उसने यहां से कूद कर आत्महत्या कर ली थी। उसी प्रेम दिवानी के नाम पर इस सनसेट प्वाइंट का नाम मंगोलिया प्वाइंट पड़ा।

यहां से देखें उगते सूरज का नजारा

नेतरहाआ के घने जंगलों के बीच सूर्योदय देखना पर्यटकों के लिए शानदार अनुभव रहता है। अगर आप नेतरहाट जाएं तो उगते सूर्य का आकर्षक नजारा देखना न भूलें। यह नयनाभिराम दृश्य आंखों में हमेशा के लिए घर कर जाते हैं।

ये हैं यहां के खास स्थान

नेतरहाट आवासीय विद्यालय, मैग्नोलिया प्वाइंट, नासपाती बागान, अपर घघरी, लोदफॉल, शैले हाउस, पलामू बंगला आदि स्थानों की सुंदरता नेतरहाट की खुबसूरती में चार चांद लगा देती है। पहाड़ों की ऊंची-ऊंची चोटियों व खाईयों से यहां की सुंदरता देखते ही बनती है। यहां की वादियां में चलने वाली ठंडी हवा मन के तार को बरबस ही छेडऩे लगती है।

कैसे पहुंचें

नेतरहाट रांची से 144 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। देश के कई प्रमुख स्टेशनों से रांची के लिए ट्रेनें उपलब्ध हैं। रांची से नेतरहाट बस या टैक्सी से आसानी से जा सकते हैं। रांची के लिए देश के सभी प्रमुख शहरों से हवाई सेवा भी उपलब्ध है।