इस तरीके को अपनाकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पूरी तरह से करें सिक्योर

Web Journalism course

फोटोग्राफ से साथ वीडियो शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है. इसके यूजर्स भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इस प्लेटफॉर्म पर यूजर अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा करते हैं, ऐसे में प्राइवेसी को सुरक्षित रखना भी जरूरी हो जाता है. जानिए कैसे अपनी प्राइवेसी को यहां सिक्योर रख सकते हैं.

छिपाएं लोकेशन डाटा
आप शायद यह कभी नहीं चाहेंगे कि आपके हर पोस्ट की लोकेशन डाटा कोई और भी देखे. अगर आप अपने पुराने पोस्ट से लोकेशन डाटा को हटाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने पोस्ट में जाएं, वहां टॉप में दाईं तरफ तीन डॉट दिखाई देंगे. उसे ओपन करने के बाद एडिट के विकल्प को चुनें. वहां पोस्ट के ऊपर लोकेशन की जानकारी होगी, उसे रिमूव कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके भविष्य के पोस्ट में भी लोकेशन डाटा शेयर न हो तो आईफोन यूजर सेटिंग मेन्यू में प्राइवेसी, फिर लोकेशन सर्विस में जाकर लोकेशन में नेवर के विकल्प को चुन सकते हैं. इसके बाद आपकी लोकेशन ऑटोमैटिक शेयर नहीं होगी.

यूजर को कर सकते हैं ब्लॉक
अगर आपको लगता है कि कोई यूजर आपको परेशान कर रहा है, तो दूसरे सोशल साइट्स की तरह इंस्टग्राम पर भी यूजर को ब्लॉक किया जा सकता है. इस तरह से आप अपने फ्यूटर पोस्ट को उससे छिपा सकेंगे. इसके लिए सबसे पहले उस यूजर के प्रोफाइल पर जाएं. फिर ऊपर दाईं तरफ तीन डॉट दिखाई देंगे, उस पर क्लिक करने के बाद ब्लॉक का विकल्प दिखाई देगा. इसके बाद किसी यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं.

मैनुअली टैग का विकल्प
इंस्टाग्राम डिफॉल्ट सेटिंग का मतलब है कि कोई भी आपके प्रोफाइल के साथ वीडियो और फोटो को ऐड कर सकता है. लेकिन अच्छा यही होगा कि आप यह निर्णय लें कि आपके प्रोफाइल के साथ कोई क्या टैग करे. इसके लिए आपको ऐप्स की सेटिंग्स में जाकर फंक्शनलिटीज को चेंज करना होगा. सबसे पहले अपने प्रोफाइल पर जाएं, वहां दाईं तरफ आपको स्क्रीन का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करने के बाद फोटोज ऑफ यू का विकल्प आएगा. उसके बाद दाईं तरफ आपको तीन डॉट में दिखाई देंगे, वहां पर ऐड ऑटोमैटिकली, एड मैनुअली का विकल्प मिलेगा. एड मैनुअली का विकल्प चुन लेते हैं, तो टैग को देखने का बाद आप उसे अप्रूव कर सकते हैं.

प्राइवेट अकाउंट में स्विच करें
अगर ये सभी स्टेप आपको सिक्योर फील नहीं करवाते हैं, तो अपनी प्राइवेसी को इंस्टाग्राम पर सिक्योर करने के लिए अपने अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में स्विच कर सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके फॉलोअर्स ही केवल आपके पोस्ट को देख सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी सेटिंग्स के अकाउंट में जाना होगा, वहां आपको प्राइवेट अकाउंट का विकल्प दिखाई देगा. स्कॉल बटन को चेंज करके इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट अकाउंट में बदल सकते हैं.