International Family Day 2020: समाज की परिकल्पना परिवार के बगैर अधूरी

Web Journalism course

परिवार चाहे जैसा भी हो लेकिन हमेशा वह अपनों के हितों को ध्यान में जरूर रखता है। दुनिया फिलहाल जिस दौर से गुजर रही है। ऐसे दौर में परिवार की अहमियत और भी बढ़ जाती है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आज अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day 2020) है। दुनियाभर में मौजूद हर मानव को उसके परिवार के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। समाज की परिकल्पना परिवार के बगैर अधूरी है और परिवार बनाने के लिए लोगों का मिलजुल कर रहना व जुड़ना बहुत जरुरी है।

परिवार के बीच में रहने से आप तनावमुक्त व प्रसन्नचित्त रहते हैं। साथ ही आप अकेलेपन या डिप्रेशन के शिकार भी नहीं होते। यही नहीं परिवार के साथ रहने से आप कई सामाजिक बुराईयों से अछूते भी रहते हैं। अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का मुख्य उद्देश्य युवाओं को परिवार के प्रति जागरूक करना है ताकि युवा अपने परिवार से दूर न हों।

साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली ने अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस की शुरुआत की थी। यहीं हर साल 15 मई के दिन इसे मनाने की घोषणा की गई थी। अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 2020 (International Family Day 2020) का थीम ‘परिवार और जलवायु संबंध’ रखा गया है। इस दिवस को दुनियाभर के समुदायों व लोगों को उनके परिवारों से जोड़ने, सामाजिक प्रक्रियाओं के बारे में जागरूक करने, परिवार से जुड़े मुद्दों पर समाज में जागरूकता फैलाने, परिवार नियोजन की जानकारी देने को लेकर अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है।