मुख्यमंत्री ने ब्रज को दी 410 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात, सात एम का दिया मंत्र

Web Journalism course

मथुरा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  मथुरा में ब्रज के लिए 410 करोड़ की विकास कार्यों में 195 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और 214.15 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि अगर देश को बचाना है तो गाय और गंगा को बचाना होगा। हमारी सरकार गाय के संरक्षण और संवर्धन के लिए संकल्पित है।  श्री योगी ने कहा कि पंडित दीनदयाल अपने विचारों और दर्शन की वजह से आज भी हमारे बीच जीवित हैं।

सीएम ने सात एम का दिया मंत्र 

मुख्यमंत्री मथुरा में दीनदयाल उपाध्याय पशुपालन और गो अनुसंधान विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले सीएम ने राज्यपाल राम नाईक के साथ विवि परिसर में पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का लोकार्पण किया। उन्होंने सात एम का मंत्र देते हुए कहा कि मैन, मनी, मैनेजमेंट, माल, मशीनरी, मोटिव पावर और मार्केट को लेकर अगर औद्योगिक नीति बनाई जाए तो राष्ट्र और अर्थव्यवस्था का विकास होगा। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय दीनदयाल के एकात्म मानववाद और अंत्योदय को गांव-गांव पहुंचा रहा है। ऐसे बहुत थोड़े महापुरुष हुए, जिन्होंने भारत को भारत की दृष्टि से देखने का प्रयास किया। श्री योगी ने कहा कि राज्य सरकार गौ संरक्षण कर रही हैं और करती रहेंगी, लेकिन गौ संवर्द्धन के लिए समाज को आगे आना होगा। सरकार प्रदेश के हर जनपद में गौशाला विकसित कर रही है।

मुख्यमंत्री ने पशुपालकों को अच्छी ब्रीड की देसी गायों को बढ़ाने और क्रॉस ब्रीड न करने की सलाह दी। उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि  सरकार ने लोगों को गैस सिलेंडर दिए, लेकिन 50 फीसदी लोग रीफिल नहीं करा पाए। विश्वविद्यालय ऐसी कार्ययोजना बनाये कि गायों के गोबर से गैस बनाकर सिलेंडर में रसोई गैस की सप्लाई हो सके।