आपके नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं ये विटामिन्स

Web Journalism course

नाखून हमारे हाथ पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं. लंबे और मजबूत नाखून हाथ पैरों की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं, पर कुछ लड़कियों के नाखून बहुत कमज़ोर होते है और जल्दी बढ़ते नहीं है. इसका कारण शरीर में विटामिन की कमी हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कमी होने पर आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं, और इनकी ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है. 

1- अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो तो इससे आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं. विटामिन A एक तरह का एंटीआक्सीडेंट होता है. विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए नियमित रूप से दूध, अंगूर, गाजर, पालक, मांस, मछली और अंडे का सेवन करें. 

2- नाखूनों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए विटामिन बी 9 या फोलिक एसिड बहुत जरूरी होता है. फोलिक एसिड हमारे शरीर में नयी कोशिकाओं को बनाने का काम करता है. अगर आप अपने नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं, और अपने नाखूनों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपने खाने में फोलिक एसिड युक्त आहारो को शामिल करें. इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, चुकंदर और खट्टे फलों का सेवन करें. 

3- नाखूनों को मजबूत बनाने में विटामिन सी बहुत अहम भूमिका अदा करता है. यह एक बहुत ही स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है. खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. अपने शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करें.