कोरोना से निपटने के लिए लखनऊ में हज हाउस समेत कई होटल किया गया अधिग्रहण

Web Journalism course

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना से निपटने के सारे इंतजाम किए जा रहे हैं. अब तक यहां 8 पॉजिटिव केस आए हैं. इसके बावजूद सरकार की ओर से कोई कोताही नहीं बरती जा रही है. जिला प्रशासन ने हज हाउस समेत कई पांच स्टार होटल को अधिग्रहण करने का फैसला किया है.

हज हाउस का इस्तेमाल मरीजों के क्वारनटीन सेंटर के लिए किया जाएगा, जबकि होटलों में मेडिकल स्टाफ को क्वारनटीन किया जाएगा. होटल हयात, होटल फेयरफील्ड, होटल पिकाडली, होटल लेगन ट्री का अधिग्रहण किया गया है. जिला प्रशासन ने इन होटलों में मरीजों की सेवा कर रहे डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को क्वारनटीन करने का फैसला किया है.

राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट के स्टाफ के लिए होटल हयात और फेयरफील्ड अधिग्रहित किए गए हैं. वहीं, एसजीपीजीआई के लिए होटल पिकेडली और लेमन ट्री को अधिग्रहित किया गया है. इसके अलावा भी जरूरत के हिसाब से जिले के और होटलों को अधिग्रहित किए जाएंगे. इन जगहों पर स्टाफ को मुफ्त मे रूकने की व्यवस्था की जायेगी.

इसके अलावा लखनऊ जिला प्रशासन की ओर से हज हाउस का भी अधिग्रहण किया गया है. हज हाउस का अधिग्रहण 14 अप्रैल तक किया गया है. कानपुर रोड स्थित हज हाउस को अब क्वारनटीन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. इसमें तकरीबन 5000 बेड की सुविधा मौजूद है. इसके अलावा लखनऊ समेत प्रदेश में कई जिलों में कई और होटलों, गेस्ट हाउयसेज, सरकारी, प्राईवेट बिल्डिंगों को चिंन्हित किया जा रहा है जहां पर स्टाफ के रूकने और क्वारनटीन वॉर्ड बनाने की व्यवस्था की जाएगी.

यूपी के 14 जिलों में कोरोना के केस

उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में कोरोना वायरस पैर फैला चुका है. ताजा मामला बरेली में सामने आया है. इसके अलावा आगरा में 10, गौतमबुद्ध नगर में 22, गाजियाबाद में 5, जौनपुर में एक, कानपुर में एक, लखीमपुर खीरा में एक, लखनऊ में 8, मुरादाबाद में एक, पीलीभीत में 2, शामली में 1, बागपत में एक, मेरठ में 13, वाराणसी में एक केस सामने आ चुके हैं.

एक आदमी के संपर्क में आने से 8 लोग संक्रमित

मेरठ में कल एक आदमी के संपर्क में आने से 8 लोग संक्रमित हो गए. यह शख्स मुंबई से आया था. इसके बाद उसने अपनी पत्नी और समेत आधा दर्जन रिश्तेदारों को संक्रमित कर दिया. सभी को आइसोलेट किया गया है. इसके अलावा रिश्तेदारों के संपर्क में आए लोगों को भी आइसोलेट किया गया है.