कोविड-19 से बचना है तो कम खाइए नमक

Web Journalism course

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर कराना जरूरी है। आप अपनी प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो खाने में नमक का प्रयोग कम करें। ज्यादा नमक वाले आहार सिर्फ रक्चाप को ही नहीं बढ़ाता, बल्कि रोग प्रतिरोधी क्षमता को भी कमजोर करता है।

एक हालिया शोध में यह खुलासा किया गया है। शोधकर्ताओं ने चूहों पर अध्ययन किया। उन्होंने देखा कि जिन चूहों को ज्यादा नमक वाला आहार दिया गया, उनमें बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन ज्यादा हुआ।

वहीं, शोध में शामिल किए गए जिन इंसानी प्रतिभागियों ने हर दिन 6 ग्राम अतिरिक्त नमक का सेवन किया, उनकी भी रोग प्रतिरोधी क्षमता कम पाई गई।

आपको बता दें कि प्रतिदिन 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं 10 ग्राम नमक का सेवन करता है एक औसत पुरुष, जबकि 8 ग्राम नमक का सेवन एक महिला हर दिन करती है।

इतनी मात्रा में खाना चाहिए नमक

शोध के अनुसार एक वयस्क  को दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन असलियत में लोग इससे कहीं ज्यादा नमक का सेवन हर दिन कर लेते हैं। एक शोध के अनुसार एक औसत आदमी दिन भर में 10 ग्राम नमक का सेवन करता है और महिला 8 ग्राम नमक का सेवन करती है। ज्यादा नमक का सेवन करने से रक्तचाप में बढ़ोतरी होती है और इससे दिल के दौरे, मस्तिष्क आघात का खतरा बढ़ता है।