जानें शादी के बाद लड़कियों में आने वाले यह खास तरह के बदलाव…

Web Journalism course

शादी के बाद लड़कियों की लाइफ पूरी तरह बदल जाती है । शादी के बाद लड़की को एक नए घर में जाना होता है तथा नई परम्पराओं का पालन करना होता है। शादी के बाद लड़की अपनी ससुराल में वैसा कोई भी लापहरवाही नहीं दिखा सकती जैसे वह अपने माता पिता के घर में दिखाती थी। नए घर में आने के बाद एक नया सफर तथा नई जिम्मेदारियां शुरू होती हैं। हम आपको यहां उन मुख्य बदलावों के बारे में बताएंगे जो शादी के बाद एक लड़की के जीवन में आते हैं। आइये जानते हैं इन परिवर्तनों के बारे में।

दिनचर्या में परिवर्तन

विवाह के पहले न तो आपके सोने का कोई समय था और न ही खाने का। जब जी चाहा खा लिया तथा जब जी चाहा सो लिया। लेकिन विवाह के बाद में ऐसा नहीं होता। शादी के बाद सभी लोग दिनचर्या को लेकर आपसे काफी गंभीरता की उम्मीद करते हैं।

सरनेम में परिवर्तन

शादी से पहले लड़की अपने पिता के सरनेम का यूज करती हैं लेकिन विवाह के बाद अपने पति का सरनेम यूज करना होता है। असल में यहीं से शादी के बाद लड़की के जीवन में परिवर्तन का सिलसिला शुरू होता है।

बोलने में परिवर्तन

विवाह से पहले भले ही आप किसी को भी कुछ भी बोल देती हों लेकिन शादी के बाद आपको बोलने से पहले सोचना पड़ता है। आपको बोलने से पहले यह देखना होता है कि आपके शब्द कहीं ससुराल के किसी व्यक्ति को गलत न लग जाएं।

सोच में परिवर्तन

शादी के बाद लड़की की सोच में बड़ा परिवर्तन आता है। असल में विवाह के पहले लड़की जहां खुद को आगे रख कर सभी चीजों के बारे में सोचती थी वहीं अब उसको पूरे परिवार के बारे में सोचना पड़ता है। पहले जो कार्य उसके माता पिता कर देते हैं अब उन सब की जिम्मेदारी उसे खुद ही लेनी पड़ती है।

करियर में परिवर्तन

अगर लड़की की शादी उसके शहर से बाहर हो और वो शादी से पहले अपने शहर में जॉब क्र रही हो तो उसे वह से जॉब छोड़कर अपने पीटीआई के शहर में जॉब ढूढ़नी पड़ती है, वो भी अगर उसके ससुराल वाले परमिशन दे दें तो।