आज रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन, घर से निकलने पर पूर्ण पाबंदी

Web Journalism course

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के संबोधन के दौरान कोरोना का मतलब बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में लॉकडाउन ने आपके घर के दरवाजे पर लक्ष्मण रेखा खींच दी है। आपको याद रहे कि घर से बाहर पड़ने वाला सिर्फ एक कदम कोरोना जैसी गंभीर महामारी को आपके घर में ले आ सकता है। याद रखना है कि कई बार कोरोना से संक्रमित व्यक्ति शुरुआत में बिल्कुल स्वस्थ लगता है। वह संक्रमित है, इसका पता ही नहीं चलता है। इसलिए ऐहतियात बरतिए, अपने घरों में रहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर एक हफ्ते में दूसरी बार देश को संबोधित करते हुए कहा कि रात बारह बजे के बाद से घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई जा रही है। देश के हर जिले, गांव, शहर गली-मुहल्ले में बाहर आने पर पूरी सख्ती से पाबंदी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की संक्रमण साइकिल तोड़ने के लिए 21 दिन का समय बहुत महत्वपूर्ण है। अगर यह 21 दिन नहीं संभले तो यह देश 21 साल पीछे चला जाएगा। अगर अभी भी नहीं संभले तो कई परिवार तबाह हो जाएंगे।

मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री से लेकर गांव के नागरिक तक सबके लिए कोरोना से तभी बचा जा सकता है, जब घर की लक्ष्मण रेखा ना लांघी जाए। इसके फैलने की चेन को तोड़ना है। भारत आज उस मुकाम पर है, जहां हमारे आज के एक्शन तय करेंगे कि इस आपदा के प्रभाव को हम कितना कम कर सकते हैं। यह समय हमारे संकल्प को बार-बार मजबूत करने का है। यह समय कदम-कदम पर संयम बरतने का है। आपको याद रखना है कि जान है तो जहान है।