अगर आपकी भी खांसी-जुकाम से हालत खराब, तो तुरंत आपनाए यह घरेलू उपाय

Web Journalism course

आजकल चारों और कोरोना का कहर है ऐसे में जल्द से जल्द खांसी-जुकाम से निजात पाया जाए। इसके लिए लोग कई दवाइयों का सेवन करते हैं जो स्व्हत के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे देसी नुस्खे लेकर आए हैं जो आपको इस खांसी-जुकाम की तकलीफ से जल्द राहत दिलाएँगे।

अपनाएं ये घरेलू नुस्खा:

हल्दी: खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं। इसके साथ ही सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुंआ सूंघने से जुकाम ठीक होता है।

गेहूं की भूसी: 2 गिलास पानी में 10 ग्राम गेंहू की भूसी, 5 लौंग और 2 चुटकी काला नमक डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस तैयार काढ़े को पीने से खांसी जुकाम में तुरंत सुधार होगा।

तुलसी: तुलसी खांसी-जुकाम के लिए किसी औषधि से कम नही हैं। तुलसी के 2 से चार पत्ते चबाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है। आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी पी सकते हैं।

अदरक: अदरक के रस शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी दूर होती है। वलगम होने पर रात को सोने से पहले दूध या चाय में अदरक उबालकर पीएं। आपकी सेहत में जल्द सुधार होगा।

इलाइची: इसको चाय में उबालकर पीने से जुकाम- खांसी नही होता। यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में लपेटकर सूंघने से जुकाम से निजात मिलती है।