घूमने के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं न्यूज़ीलैंड

Web Journalism course

सभ्यता की बसावट सबसे बाद में हुई। ऑस्ट्रेलिया से लगभग 2000 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह देश नैसर्गिक सुंदरता से भरपूर है। वैसे तो न्यूज़ीलैंड उत्तर और दक्षिण में स्थित दो द्वीपों के रूप में फैला हुआ है लेकिन इसका विस्तार लगभग 260 द्वीपों में है। वेलिंग्टन यहाँ की राजधानी है जबकि ऑकलैंड यहाँ का सबसे बड़ा शहर है। तस्मान सागर में स्थित यह देश अपनी विविध संस्कृति और शानदार बीचों के लिए जाना जाता है। यहाँ की माओरी संस्कृति अपने आप में अनूठी है। अगर आप शांत बीचों को पसंद करते हैं और अपनी छुट्टियां कहीं दूर स्पेंड करने के मूड में हैं तो न्यूज़ीलैंड आपके लिए सबसे शानदार जगह है। आइये जानते हैं न्यूजीलैंड में कहाँ कहाँ घूमा जा सकता है।

टोंगरिरो नेशनल पार्क

ज्वालामुखी,पर्वत,पानी के गर्म सोते, अगर आप को देखने हैं तो आप यहाँ देख सकते हैं। यह दुनिया का सबसे पुराना नेशनल पार्क है। यहाँ तुआपो झील अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है। यहाँ पहुँचने के लिए ऑकलैंड तथा वेलिंग्टन नजदीकी हवाई अड्डे हैं।

ऑकलैंड

यहाँ आप ज्वालामुखी, तथा बीच घूम सकते हैं। यहाँ के दो प्रमुख हार्बर हैं जो ऑकलैंड की विशेषता हैं ये हैं मनुकाकु हार्बर और वेटमाता हार्बर। यहाँ 328 मीटर ऊँचा स्काई टावर है जिसमे स्थित रिवोल्विंग रेस्टोटेन्ट में आप स्थानीय डिशेज का मजा ले सकते हैं। उत्तरी आइलैंड में स्थित यह शहर हवाई मार्ग से दुनिया के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से जुड़ा हुआ है।

कोरोमंडल प्रायद्वीप

उत्तरी न्यूज़ीलैंड में स्थित यह प्रायद्वीप कुदरती सुंदरता से भरपूर है। शहरी जीवन से दूर यहाँ प्रकृति को नजदीक से देखा जा सकता है। यहाँ के बीच सुनहरी रेत के लिए मशहूर हैं। यहाँ आप हाइकिंग, कयाकिंग का मजा भी ले सकते हैं।ऑकलैंड यहाँ तक पहुँचने के लिए नजदीकी हवाईअड्डा है।

फिओर्डलैण्ड नेशनल पार्क

घुमावदार नदी घाटियों के साथ ही पहाड़ों झीलों,नीले आसमान के लिए यह पार्क जाना जाता है। यहाँ आकर लगता है जैसे स्वर्ग यही हो। यहाँ पर कयाकिंग करके प्रकृति का लुत्फ़ उठाया जा सकता है। यहाँ पहुँचने के लिए क्वीनसटाउन नजदीकी हवाई अड्डा है।

माउन्ट कुक नेशनल पार्क

इसे आओर्कि नेशनल पार्क के नाम से भी जाना जाता है। यह माउंट कुक का बेस भी है। यहीं सबसे लंबा ग्लेशियर तस्मान ग्लेशियर भी है।यही वह स्थान है जहाँ पर एडमंड हिलेरी ने माउंट एवरेस्ट चढ़ने से पहले तैयारी की थी। यहाँ पास ही बसे माउन्ट कुक गाँव में आप स्थानीय लोगो की जीवन शैली के बारे में जान सकते हैं। क्राइस्टचर्च यहाँ पहुंचने के लिए नजदीकी हवाई अड्डा है।