उत्तराखंड में बिछा सड़काें का जाल, 1600 किमी सड़क निर्माण का लक्ष्य

Web Journalism course

उत्तराखंड में तेजी से हो रहे सड़क निर्माण पर पराग कुमार (सम्पादक, न्यूज़ आई सेवन) की कलम से निकले विचार।

पूरे उत्तराखंड में सरकार सड़काें का जाल बिछा कर शहर से गावाें तक कायाकल्प कर रही है। सड़काें की स्थिति में सुधार के लिए इस वर्ष के बजट में 1601 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

 

लाेक निर्माण विभाग ने 1601 करोड़ में से अभी तक 1556 करोड़ जारी कर दिए हैं। लाेनिवि इस साल 501 किमी नई सड़काें का निर्माण करेगा, जबकि 567 किमी सड़काें काे सुधारा जाएगा।

सरकार की काेशिशाें से इस साल अभी तक राज्य में 428 किमी नई सड़के बनाई जा चुकी हैं, जबकि 307 किमी सड़काें का निर्माण दुबारा कराया जा चुका है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़काें के निर्माण में भी तेजी आई है। इसमें राज्य में 1600 किमी सड़काें का निर्माण होना है जिसमें 10507 किमी सड़काें का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। इस योजना के तहत राज्य के 172 गांवों काे सड़काें से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया था और अभी तक 143 गांवों काे जाेड़ा जा चुका है।

चारधाम यात्रा के लिए अभियान

राज्य की रावत सरकार ने चारधाम की सड़काें काे यात्रियाें के लिए सुरक्षित बनाने के लिए गड्ढा मुक्त सड़क अभियान चला रखा है जाे तीर्थयात्रियाें के साथ ही स्थानीय लाेगाें के लिए वरदान साबित हाेगा और इससे सड़क दुर्घटनाआें में भी कमी आएगी।