गांधी परिवार की SPG सुरक्षा को लेकर संसद में मचा हंगामा

Web Journalism course

संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी लोकसभा की बैठक हंगामे के साथ शुरू हुई। दूसरे दिन लोकसभा की बैठक में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक बार फिर गांधी की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किये हैं। ऐसे में जब हंगामे के साथ मंगलवार को सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा क्यों वापस ली इस पर उन्हें जवाब देना चाहिए।

उन्होंने गांधी परिवार की सुरक्षा की बात करते हुए वाजपेयी सरकार का भी हवाला दिया। इसी के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉक आउट कर दिया।

जानकारी के मुताबिक अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में कहा, सोनिया गांधी, राहुल गांधी सामान्य लोग नहीं हैं, जिन्हें सुरक्षा मिली हुई है। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने भी एसपीजी को गांधी परिवार की सुरक्षा में रहने दिया था।

वहीं लोकसभा में जब इस मसले अधीर रंजन उठा रहे थे, तब लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि ये मामला अभी लिस्ट नहीं है, ऐसे में जब लिस्ट हो तभी सदन में बात करें।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है इससे पहले सोमवार को भी कांग्रेस नेता ने इस मसले को लोकसभा में उठाया था और गृह मंत्री से जवाब मांगा था।

केंद्र सरकार ने एसपीजी नियमों में कुछ बदलाव किया था, जिसके बाद राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को मिलने वाली एसपीजी सुरक्षा को वापस ले लिया गया था। जिसके बाद केंद्र सरकार ने एसपीजी सुरक्षा वापस लेकर गांधी परिवार को जेड प्लस सुरक्षा दे दी थी।