बतख देखने के शौकीन, एक बार जरुर करें इस जगह की सैर

Web Journalism course

भरतपुर देश का एक जाना माना पर्यटक स्थल है इसे ‘राजस्थान का पूर्वी द्वार’भी कहते हैं। कई राज्यों की सीमाओं को छूता हुआ भरपतुर वाकई बहुत खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। भरतपुर की ऐतिहासिकता, प्राचीन मंदिर, प्रसिद्ध पर्यटन और मनोरंजन स्थल विदेशी सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं। भरतपुर में सालों पुराने किले और महल भी हैं, जो सूरजमल के शासन के दौरान बनाए गए थे। इसके अलावा यहां सरकारी संग्रहालय, लोहागढ़ किला, देग, गंगा मंदिर, भरतपुर पैलेस और कई अन्य ऐतिहासिक प्रसिद्ध आकर्षण है। इस आर्टिकल में हम आपको भरपुर की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आपको एक बार तो जरूर जाना चाहिए।

ब्रज महोत्सवब्: भरतपुर में मनाया जाने वाला बहुत ही प्रसिद्ध और पवित्र त्यौहार है। यह त्यौहार मार्च महीने में मनाया जाता है जिसमें सभी जाती के लोग भगवान कृष्ण में अनन्त समर्पण का जश्न मनाते हैं। इस त्यौहार की खासियत यह है कि इसमें रासलीला नृत्य होता है। इस ख़ास मौके पर लोग बाणगंगा नदी के पवित्र जल स्नान करते हैं। अगर आप मार्च महीने में भरतपुर जा रहे हैं तो ब्रज महोत्सव जरूर देखें।

बर्ड सेन्चुरी भरतपुर में स्थित बर्ड सेन्चुरी को देखने के लिए लोग विदेशों से आते हैं। सर्दियों में यहां ज्यादा रौनक रहती है, क्योंकि इस वक्त यहां कई रंग बिरंगे पक्षी प्रवासियों का आगमन होता है। यहां करीब 300 से अधिक प्रजाति‍यों के पक्षी हैं। जिसमें आपको छोटे बतख से लेकर, जंगली बतख, वेगंस, शोवेलेर्स, पिनटेल बतख, सामान्य बतख और लाल कलगी वाली बतख तक देखने को मिलेंगे।