जानें ‘चॉकलेट केक’ बनाने की विधि

Web Journalism course

आवश्यक सामग्री

3 कप मैदा
2 फेंटे हुए अंडे
2 चम्मच बेकिंग सोडा
2 चम्मच वनीला एसेंस
2 कप बारीक चीनी (चीनी का बुरादा)
2 कप बटर
2 कप दूध

बनाने का तरीका

चीनी और मक्खन को मिलाते हुए तब तक फेंटें जब तक ये हल्का और फ्लफी न हो जाए। इसे इलेक्ट्रिक ब्लेंडर से फेंटे, कुछ न हो तो कांटे से भी फेंट सकती हैं। जब ये तैयार हो जाए तो इसमें फेंटा हुआ अंडा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अच्छी तरह फेंटें ताकि मिश्रण हल्का और सफेद दिखाई देने लगे।

इसमें मैदा और बेकिंग सोडा एक साथ डालें। अगर जरूरत पड़े तो थोड़ा सा दूध डालें और तब तक मिलाएं जब तक बैटर फ्लफी और सौफ्ट न हो जाए। इसमें वनीला एसेंस मिलाकर अच्छे से मिलाएं। वनीला एसेंस अंडे की महक को छिपाने के लिए जरूरी होता है।

बेकिंग टिन को थोड़ा ग्रीसी कर लें और इस पर मैदा डालें। इससे केक बेस पर नहीं चिपकेगा। इस पर बटर पेपर भी लगा सकते हैं। तैयार किया हुआ पेस्ट टिन में डालें और इसे प्रेशर कुकर में रखें। कुकर में पानी न डालें और ये ध्यान रखें कि टिन कुकर के बेस से टच न हो। आप बेकिंग डिश के नीचे एक स्टील की प्लेट को उल्टा करके रख सकते हैं।

आंच बढ़ाएं और दो मिनट तक प्रेशर कुक करें। अब सीटी हटा दें और धीमी आंच पर 35-40 मिनट तक पकाएं। अगर आप इलेक्ट्रिक अवन इस्तेमाल कर रहे हैं तो 180 डिग्री पर 30-35 मिनट तक पकाएं।

केक तैयार है या नहीं, ये चेक करने के लिए केक में चाकू डालें और अगर इस पर केक नहीं लगता है तो इसका मतलब केक तैयार है। इसे अवन/कुकर से निकाल लें और वायर रैक पर ठंडा होने के लिए रख दें औऱ ठंडा केक बच्चों को परोसें।