घर पर ऐसे बनाये ‘पेपर डोसा’

Web Journalism course

हर किसी को डोसा के crispy recipe का स्वाद बहुत अच्छा लगता है और इसकी पेपर डोसा की तो बात ही निराली है जो स्वाद में सांभर और नारियल की चटनी के साथ एकदम खा कर दिल खुश हो जाता है.

सीखना जितना आसान है इसका स्वाद उतना ही लाजवाब होता है क्युकी इसको खाने में जो मज़ा आता है वो किसी भी और recipes से कही ज्यादा अच्छा होता है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है की यह एक बहुत ही सेहतमंद होती है और तेल, मसालों का प्रयोग तो ना के बराबर होता है.

तो चलिए दोस्तों आइये सीखते है बनाना

  • 1/2 कप चावल
  • 3/4 कप उरद दाल
  • 1/2 कप चावल का आटा
  • घी पकाने के लिए
  • नमक स्वादानुसार

Method

दो अलग अलग बर्तन में चावल और उरद दाल को धो कर भरपूर पानी में भिगो कर 3 से 4 घंटे के लिए रख दे. उसके बाद इसमें से पानी निकाल कर खाली कर ले. अब चावल, उरद दाल और चावल के आटे को एक blender या food processor में 1 1/2 कप पानी के साथ डालकर एक अच्छा गाढ़ा पेस्ट बनने तक पीस ले. जब यह गाढ़ा पेस्ट बन कर तैयार हो जाये तो इसे बाहर किसी बर्तन में निकाल कर अलग रख ले. इसमें स्वादानुसार नमक मिलाये और अच्छे से mix कर ले.

एक तवा को आंच पर चढ़ाये और थोड़ा सा घी से तवा की पुताई कर ले. अब इसके ऊपर हल्का सा पानी छिड़क ले और इसके उड़ जाने तक इन्तेजार करे और फिर आंच को मध्यम कर दे. अब थोड़ा सा डोसा batter लेकर उसे तवा के बीच में रखे और इसे आराम से चारो तरफ गोलाकार में फैला ले.

30 सेकंड्स बाद इसके किनारों पर हल्का सा घी लगा ले और जैसे ही निचली सतह golden color में change होने लगे इसे एक किनारे से फोल्ड कर ले और तवा से उतार ले. ऐसे ही बाकी बचे डोसा batter से पेपर डोसा बना ले. इसे तुरंत गर्मागर्म सांभर और नारियल चटनी के साथ serve करे.