ये एक्सरसाइज महिलाओं के परफेक्ट फिगर के लिए बेहद जरुरी

Web Journalism course

अच्छी फिगर कौन नही चाहता है. आजकल महिलाएं और लड़कियां खुद की फिटनेस को लेकर काफी अवेयर रहती हैं. बॉडी सही तरीके से बनी रहे इसके लिए जरुरी है कि एक्सरसाइज करते रहें. कई लड़कियां परफेक्ट शेप के लिए जिम में घंटो पसीना बहाती हैं तो कई लड़कियां हजारों रुपये खर्च करती हैं. बावजूद इसके उनके फिगर में कुछ खास फर्क नहीं आता है. लेकिन कुछ सिंपल सी एक्सरसाइज करके आप परफेक्ट फिगर पा सकती हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. इन्हें करने के लिए आपको किसी ट्रेनर की जरूरत भी नहीं है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये एक्सरसाइज बहुत जल्दी आपके बट को सेक्सी यानि कि परफेक्ट शेप दे देती हैं. 

सिंगल लेग ब्रिज :
सिंगल लेग ब्रिज एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके बट के साथ ही आपकी टांगों को भी परफेक्ट लुक देती है. बेस्ट फिगर के लिए इस एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन में सीधे लेट जाएं, फिर एक पैर को हवा में ले जाते हुए सांस लें, फिर नीचे पैर का लाते हुए सांस को धीरे-धीरे समान्य रूप में छोड़ते रहें. 10 सेकेंड के लिए पल्स को आराम दें और 20 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. यकीन मानिए ये एक्सरसाइज वाकई बहुत फायदेमंद हैं.

एक्सरसाइज बॉल :
इसे करना बहुत आसान है. इसमें एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल किया जाता है. इससे शरीर को पतला करने में बहुत ही सहायता मिलती है.

साइड प्लैंक :
यदि आप अच्छी अच्छा फिगर चाहती हैं तो साइड प्लैंक एक्सरसाइज आप के लिए बहुत ही लाभकारी है. इसे करने से शरीर के अलग-अलग अंगों पर प्रभाव पड़ता है और तेजी से फैट बर्न होता है. इसके द्वारा कंधा, सीने और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है.

जंप स्क्वाट :
जंप स्क्वाट एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है. नाम से ही आइडिया लग रहा है कि ये कोई टिपिकल नहीं बल्कि कूदने-फांदने वाली एक्सरसाइज है. जंप स्क्वाट को नियमित रूप से करने से बट परफेक्ट शेप में आते हैं साथ ही शरीर का अतिरिक्त फैट भी कम होता है. इस एक्सरसाइज को बहुत धीरे-धीरे करना होता है. बैठते समय पैरों के अंगूठे के ज्यादा करीब ना हो. इसको करने के लिए सीधा कूदे और उसके बाद सुरक्षित स्थिति में आकर स्क्वाट करें.

काफ रेज :
इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं. आपके कंधे, कमर और चेस्ट यानी सीना ऊपर की तरफ उठे होने चाहिए. अब पैर के पंजों के बल खड़े हो जाएं और एड़ियों को जितना ऊपर उठा सकते हैं, उठाएं. इसके बाद वापस पुरानी स्थिति में लौट आएं. इस एक्सरसाइज को दस बार करें. यह एक्सरसाइज काफ मसल्स (पिंडलियों) को स्ट्रॉन्ग बनाती है और उन्हें शेप में ले आती है.