फिर घटे डीजल के दाम, पेट्रोल के दाम में नही आई कोई गिरावट

Web Journalism course

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी देखने को मिल रही है. इस बीच, देश की राजधानी दिल्‍ली में डीजल के भाव 10 पैसे कम हो गए हैं.इस कटौती के बाद दिल्ली में डीजल 66.31 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. दिल्‍ली के अलावा कोलकाता में डीजल 10 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया. वहीं पेट्रोल के भाव एक बार फिर स्थिर हैं.बता दें कि आखिरी बार मंगलवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.27 रुपये, 75.92 रुपये, 78.88 रुपये और 76.09 रुपये प्रति लीटर रहे जबकि चारों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमश: 66.31 रुपये, 68.67 रुपये, 69.50 रुपये और 70.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. बता दें कि डीजल के दाम में दो दिनों की स्थिरता के बाद कटौती दर्ज की गई है. बाजार के जानकार बताते हैं कि डीजल के दाम घटने से परिवहन किराया या मालभाड़ा खर्च घटता है, जिससे वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यों में कमी आती है. इस प्रकार डीजल के दाम घटने से महंगाई कम होती है.

इस बीच, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में लगातार दो दिनों की तेजी के बाद कच्‍चे तेल के भाव में नरमी देखी जा रही है. वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में शुक्रवार को 0.55 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.58 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.24 फीसदी की नरमी के साथ 54.11 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.