पाक के F-16 ने 1 घंटे तक घेरकर रखा, भारतीय यात्री विमान

Web Journalism course

भारतीय वायुसेना के बालाकोर्ट एयर स्ट्राइक और कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद से ही पाकिस्तान पूरी तरह बौखलाया हुआ है। वह भारत के खिलाफ पूरी दुनिया में प्रॉपेगैंडा फैलाना में जुटा हुआ है। हालांकि, उसे इसमें सफलता नहीं मिल रही है। इस बीच, पिछले महीने पाकिस्तान ने कुछ ऐसी हरकत की थी, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता था। दरअसल, पाकिस्तान के फाइटर जेट ने काबुल जा रहे एक भारतीय विमान को अपने एयरस्पेस में करीब एक घंटे तक घेरकर रखा था।

पायलट से ऊंचाई कम करने को कहा
सूत्रों का कहना है कि स्पाइस जेट की इस फ्लाइट को पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों ने घेर लिया था और पायलट से ऊंचाई घटाकर उससे फ्लाइट डिटेल मांगी थी। यह घटना 23 सितंबर को हुई थी। स्पाइसजेट की SG-21 विमान दिल्ली से काबुल के उड़ान पर था। विमान में 120 यात्री सवार थे।

यह घटना तब हुई जब पाकिस्तानी एयरस्पेस को भारत के लिए बंद नहीं किया गया था। सूत्रों ने बताया कि भारतीय विमान के पायलट ने F-16 विमान के पायलट को बताया था, ‘यह स्पाइसजेट की कमर्शल फ्लाइट है। इसमें सवार यात्री काबुल जा रहे हैं।’

यात्रियों ने भी देखा F-16 जेट
जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ने भारतीय विमान को घेरा था तो F-16 को विमान में सवार यात्रियों ने भी देखा था। एक यात्री ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि F-16 विमान के पायलट ने हाथ के इशारे से भारतीय विमान के पायलट को विमान को नीचे लाने के लिए कहा।

कोड को समझा गलत
सूत्रों के अनुसार, हर फ्लाइट का एक कोड होता है, जैसे स्पाइसजेट विमान का कोड ‘SG’ था। इसके कारण पाकिस्तानी ATC को कन्फ्यूजन हो गया है और उसने स्पाइसजेट को ‘IA’ समझ लिया और इसे इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स समझ लिया।

बंद कराई गई विमान की खिड़कियां
जब पाकिस्तानी ATC ने बताया कि भारत से एक विमान IA कोड के साथ आ रहा है तो तब पाकिस्तान ने F-16 विमान को उसे घेरने के लिए भेज दिया। डीजीसीए के अधिकारियों ने बताया कि जब कन्फ्यूजन की स्थिति खत्म हुई तो पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ने भारतीय विमान को पाकिस्तानी एयरस्पेस से बाहर तक छोड़ा। एक यात्री ने बताया कि जब पाकिस्तानी F-16 विमान हमारी फ्लाइट के करीब थे तो सभी यात्रियों को चुप रहने और अपनी खिड़कियां बंद रखने को कहा गया था।

बौखलाया हुआ है पाकिस्तान
बता दें कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान काफी बौखलाया हुआ है। अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर जब उसकी दाल नहीं गली तो इस तरह की हरकत कर पाकिस्तान दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा रहा है।

loading...