दांत निकलते वक्त नवजात शिशु को भूलकर भी न दें ये चीजे

Web Journalism course
नवजात शिशु के जब पहली बार दांत निकल रहे होते है तो मसूड़ो के अंदर से निकलते है जो बहुत मुलायम होते है। जिसके कारण बच्चा ज्यादा रोता है। इस समय बच्चों को बुखार आना आम बात है। दातो के निकलने के दौरान बच्चे को दवाई की जरुरत होती है। जब दात निकल रहे होते है तो बच्चे को खिलोने या टाइट बिस्कुट देने चाहिए। जो बच्चा दांतों में रगड़ता है जिससे दांत मजबूत निकलते है। दांत निकालते समय बच्‍चे को दस्‍त या अन्‍य कई छोटी-मोटी परेशानियां होती हैं। ऐसे में उसका पूरा ध्‍यान रखा जाना जरूरी है।

शिशु के दांत निकलने के लक्षण
# दांत निकलने वक्त बच्चा दस्त से ज्यादा पीड़ित रहता हैं। कुछ बच्चे पेट दर्द से और कुछ कब्ज से परेशान रहते हैं।
# दांत निकलते वक्त बच्चों के मसूढ़ों में खुजली, सूजन और दर्द रहता है। गंदी बोतलों से दूध पीने या मिट्टी खाने वाले बच्चे दांत निकलते समय ज्यादा बीमार पड़ते हैं।
# बच्चों में दांत निकलते समय उनका सिर गर्म रहने लगता है, आंखे दुखने लगती है और बार-बार दस्त आता है।
# बच्चों के मसूढे सख्त हो जाते हैं, उनमें सूजन भी आ जाती है।
# इस दौरान बच्चा चिडचिडा हो जाता है, अकसर रोता भी रहता है।
# बच्चों के मसूढे के मांस को चीर कर दांत बाहर निकलते हैं, इसलिए उनमें दर्द और खुजली होती है। इस तकलीफ से राहत पाने के लिए वह इधर-उधर की चीजें उठा कर उन्हें चबाने की कोशिश करता है।

लक्षण दिखने के बाद करें ये काम

जैसे ही बच्चे में दांत निकलने के लक्ष्ण दिखने लगें बेहतर होगा कि उसके मसूड़ों की मसाज शुरु कर दें। मसूड़ों की मसाज करने के लिए आपको किसी बाहरी उपकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ करना यह है कि अपनी अंगुलियों से उसके मसूड़ों को हल्के हल्के दबाएं। इससे बच्चे को बहुत आराम मिलता है।

इन बातों का रखें ध्यान
# बच्चे को मल्टी विटमिन ड्रॉप्स, जैसे- विटमिन डी-3 देना चाहिए। अगर दस माह तक बच्चों के दांत नहीं निकले हैं, तो बच्चों को कैल्शियम सिरप दें।
# बच्चों के दांत निकलते वक्त उनको केला, उबला हुआ सेब, संतरे का जूस, दाल, खिचड़ी और सूजी की खीर जैसी चीजें खिलाएं।
# दांत निकलने के दौरान बच्चे को ऐसी चीजें दे, जिनमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटमिन और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हों।
# बच्चों को धूप में लिटाना भी फायदेमंद होता है। धूप बच्चों के  दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। क्योंकि धूप में प्राकृतिक विटमिन डी होता है।
# दांत निकलने के दौरान बच्चा घुटने के बल चलना सीख रहा होता हैं, और जमीन में गिरी चीजों को उठाकर मुंह में डालता हैं। इसलिए घर के फर्श को साफ रखें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चा जमीन पर गिरी हुई कोई चीज उठाकर मुंह में ना डाले।
# इस दौरान बच्चों को चबाने के लिए प्लास्टिक के खिलौने देते हुए, इस बात का ध्यान रखें कि खिलौने गरम पानी से धुले हों ताकि उनमें किसी तरह के कीटाणु न हों।
# इसके अलावा आप बच्चों के हाथ में खाने की कोई ऐसी सख्त चीज, जैसे- गाजर, बिस्किट आदि पकड़ा दिया करें, जिससे उसे मसूढे की खुजली से भी राहत मिलेगी और उसकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा।