एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए करें सौंफ के पानी का सेवन

Web Journalism course

कभी कभी मसालेदार खाना खाने से या ज्यादा देर तक भूखे रहने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है. एसिडिटी की समस्या होने पर कभी-कभी पेट में तेज दर्द होने लगता है. कई लोग एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का भी सेवन करते हैं. बार-बार दवाइयों का सेवन करने से सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी अल्सर गुण मौजूद होते हैं जो गैस्ट्रिक एसिड को कम करने में सहायक होते हैं. एसिडिटी की समस्या होने पर तुलसी की पत्तियों को लेकर चबाएं. ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या से आराम मिल जाएगा. 

2- सौंफ हमारे पेट को ठंडा रखने में सहायक होती है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो थोड़े से पानी में सौंफ को डालकर रात भर के लिए रख दें, और सुबह उठने पर इस पानी को छानकर पी लें. ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा नियमित रूप से सौंफ का पानी पीने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

3- केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसके अलावा इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. केला पेट में एसिड की मात्रा को कंट्रोल में रखता है. एसिडिटी की समस्या होने पर पके हुए केले का सेवन करने से बहुत जल्दी आराम मिल जाता है.