आज दशहरे के दिन करें ये उपाय, होगा अपार धन लाभ

Web Journalism course

आज आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है जिसे पूरे देशभर में विजयादशमी के रूप में मनाया जाता हैं। आज के दिन भगवान राम ने रावण को मारकर, बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाया था। पुराणों के साथ ही इस दिन का ज्योतिष में भी बड़ा महत्व माना जाता हैं। आज के दिन किए गए उपाय शीघ्र फलदायी होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए दशहरे के दिन किये जाने वाले कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको अपार धन की प्राप्ति करवाएंगे। तो आइये जानते हैं दशहरे पर किये जाने वाले इन ज्योतिष उपायों के बारे में।

नीलकंठ पक्षी का उपाय

दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी का दर्शन बहुत ही शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन यह पक्षी अगर किसी को दिख जाए तो आने वाला साल खुशहाली भरा होता है।

गोमती चक्र का उपाय

आपको लगातार आर्थिक हानि उठानी पड़ रही है या पैसा रुक गया हो, तो दशहरे को 11 गोमती चक्रों का हल्दी से तिलक करें और शंकर जी का ध्यान कर पीले कपड़ें में बांधकर पूरे घर में घुमाकर किसी बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें।

शमी के वृक्ष का उपाय

दशहरा के दिन शमी के वृक्ष की पूजा करें। अगर संभव हो तो इस दिन अपने घर में शमी के पेड़ लगाएं और उन्हें नियमित दीप दिखाएं। मान्यता है कि दशहरा के दिन कुबेर ने राजा रघु को स्वर्ण मुद्राएं देने के लिए शमी के पत्तों को सोने का बना दिया था। तभी से शमी को सोना देने वाला पेड़ माना जाता है।

रावण दहन के बाद बची हुई लकड़ियां का उपाय

रावण दहन के बाद बची हुई लकड़ियां मिल जाएं तो उसे घर में लाकर कहीं सुरक्षित रख दें। इससे नकारात्मक शक्तियों का घर में प्रवेश नहीं होता है।

बेसन के लड्डू का उपाय

दशहरे के दिन से शुरू करके लगातार 43 दिन तक बेसन के लड्डू कुत्ते को खिलाने चाहिए। इससे धन लाभ के योग बनते है और धन में बरकत होने लगती हैं।

लाल रंग के नए कपड़े का उपाय

दशहरे के दिन लाल रंग के नए कपड़े या रुमाल से मां दुर्गा के चरणों को पोंछ कर इन्हें तिजोरी या अलमारी में रख दें। इससे घर में बरकत बनी रहती है।