देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को मिली हरी झंडी, जानें किराया और पूरा शेड्यूल

Web Journalism course

लखनऊ से दिल्ली चलने वाली पहली निजी तेजस ट्रेन को शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाई।  रेलवे के 100 डे एजेंडा के तहत वर्ल्ड क्लास पैसेंजर सर्विस देने के प्रस्ताव को पूरा करने के लिए ये फैसला लिया गया। इस ट्रेन के लिए बुकिंग शनिवार यानि 21 सितंबर से शुरू हो गई थी, मगर आज यानी 4 अक्टूबर से यह संचालन में आ गई है।

तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह देश का पहला कॉरपोरेट ट्रेन है। मैं इस ट्रेन में यात्रा करने वाले पहले जत्थे के यात्रियों को बधाई देता हूं और आशआ करता हूं कि यह पहल अन्य शहरों को भी जोडे़गा।

लखनऊ से दिल्ली के लिए इसमें एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये है। वहीं वापसी के सफर के लिए ये एसी चेयर कार के लिए 1,280 जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,450 है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। 

उन्होंने बताया कि उसी तरह लखनऊ के कानपुर का सफर एसी चेयर कार में महज 320 रुपये में पूरा किया जा सकेगा और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए यात्रियों को 630 रुपये का किराया देना होगा। दिल्ली के कानपुर जाने कि लिए एसी चेयर कार का किराया 1,155 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,155 रुपये रहेगा। उधर लखनऊ से गाजियाबाद के लिए एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये देना होगा।   

ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के सफर को 6 घंटे 15 मिनट में तय कर लेगी। लखनऊ से तेजस सुबह 6.10 बजे चलकर 12.25 बजे यात्रियों को दिल्ली पहुंचा देगी। ये ट्रेन बीच में सिर्फ कानपुर और गाजियाबाद में ही रुकेगी। तेजस, भारतीय रेल की पूरी तरह आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जाने वाली पहली ट्रेन है।