आज योगी सरकार के पूरे हुए ढाई साल

Web Journalism course

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के आज गुरुवार को ढाई साल पूरे हो गए. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुजरे इन सालों में लोगों का नजरिया बदला है. कामकाज की बदौलत उनकी सरकार ने जनता का विश्वास हासिल किया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकार ने वर्क टीम के रूप में काम करते हुए उत्तर प्रदेश के प्रति बने निगेटिव परसेप्शन को बदला. 14 साल के वनवास के बाद 19 मार्च 2017 को प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी थी. तब हमारी सरकार के सामने हर क्षेत्र में चुनौतियां थी, लेकिन हमने मुश्किलों को मौकों में बदल कर यहां सुशासन लाने के कामयाबी पाई.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ढाई साल के कार्यकाल ने यूपी से पहचान के संकट को खत्म किया. शासन की विश्वनीयता बढ़ी. सभी मंत्रियों ने बेहतर काम करने का प्रयास किया.

86 लाख किसानों के कर्ज माफ

उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहा था तब हमारी सरकार ने पहली कैबिनेट में किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की जिसके तहत 86 लाख किसानों के 1 लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए.

मुख्यमंत्री ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और दोनों सहयोगी डिप्टी सीएम का स्वागत करते हुए कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं, जिनके मार्गदर्शन में यूपी सरकार ढाई साल पूरे कर रही है. ढाई साल का काम एक टीम वर्क का परिणाम है. गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं जिनका मार्गदर्शन हमेशा प्राप्त होता है. शासन, विकास और विश्वास से सरकार चलती है.’

योगी ने कहा कि 1 करोड़ 57 लाख किसानों को किसान सम्मान योजना (देश में सबसे ज्यादा) का फायदा हमने दिया. हमारी सरकार ने किसान की आय दोगुनी करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र खोले और किसानों को उनके साथ जोड़कर लागत कम मुनाफा ज्यादा करने की हमारी योजना है. हमारी सरकार ने 73,000 करोड़ रुपये का गन्ना भुगतान किया है.

जापानी इंसेफ्लाइटिस पर रोक

योगी सरकार ने पूर्वी यूपी में जापानी इंसेफ्लाइटिस पर रोक लगाने की बात करते हुए कहा कि हमने काफी हद तक इस बीमारी पर रोक लगाई. 38 जिलों में दिमागी बुखार प्रभावी था जिसमें 65 फीसदी की कमी आई है. 12 मेडिकल कॉलेज से बढ़ाकर हम 1 मेडिकल यूनिवर्सिटी, 2 एम्स और 15 नए मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं. 14 नए प्रस्ताव केंद्र के स्तर पर लंबित हैं.

उन्होंने कहा कि दशकों से लंबित कई योजनाओं को हमने लागू किया. न्यूनतम दाम और समर्थन मूल्य यूपी सरकार ने लागू किया.

अपराध पर लगाम

राज्य में अपराध पर लगाम लगाए जाने की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी बेहतर कानून व्यवस्था के चलते गुजरे ढाई सालों में दुर्दांत अपराधी राज्य से बाहर चले गए हैं. डकैती की घटनाओं में 54 फीसदी की कमी आई है. हत्या के मामलों में 15 फीसदी और लूट की घटनाओं में 43 फीसदी की कमी आई है. जबकि अपहरण के मामलों में 30 फीसदी और बलवा की घटनाओं में 38 फीसदी की कमी आई है.