ऐसे हटाए आँखों के नीचे का डार्क सर्कल

Web Journalism course
हर लड़की व औरत का सपना रहता है कि वह हमेशा सुंदर लगे, कभी उसकी आँखों में काले घेरे ना हो, ना ही चेहरे पर झुरियां हो। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में यह सपना ही बन के रह जाता है, क्यूंकि कभी ना कभी हम सभी को खूबसूरती से जुड़ी परेशानी का सामना करना ही पड़ता है।  आँखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरे एक आम समस्या है, जो औरत मर्द दोनों को होती है।  पहले यह समस्या 40-45 की उम्र के बाद होती थी, लेकिन अब किसी भी उम्र के लोगों में देखी जा सकती है। आइए जानें डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है। रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें।

गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं। बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें। ऐसा केवल 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा चमक उठेगी।

पुदीने की पत्‍तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें। इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी।

संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं। यह डार्क सर्कल से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है।

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए प्रयोग किए गए ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और काली त्वचा को पहले जैसे करता है और आपको डार्क सर्कल से निजात मिलता है।